सरकार दे रही है 1 लाख रु जीतने का मौका, शुरू किया ‘माई लाइफ माई योगा’ कंपीटीशन

Facebook


भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता ‘माई लाइफ, माई योगा’ को लॉन्च कर दिया है।इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में इस प्रतियोगिता की घोषणा की थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत सरकार ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले आज शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता ‘माई लाइफ माई योगा’ ब्लॉग कॉम्पटीशन लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही आयुष मंत्रालय ने ‘माई लाइफ माई योगा’ नाम से अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू की है। इसके साथ ही कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सार्वजनिक जगहों पर नहीं किया जाएगा। वहीं लोग अपने घरों में रहकर ही इस बार योग दिवस पर प्रणायाम करें और खुद को स्वस्थ्य और सुरक्षित रखें। बता दें की अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। वहीं  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 31 मई को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में योग का जिक्र करते हुए कहा था कि आयुष मंत्रालय ने ‘माई लाइफ, माई योग’ नाम से एक अंतरराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू कर रहा है। वहीं प्रधानमंत्री ने कहा था कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट के दौरान उन्होंने विश्व के कई नेताओं से बात की, जिन्होंने योग और आयुर्वेद के बारे में पूछा है।

जानिए कितना मिलेगा इनाम राशि

‘माई लाइफ, माई योग’ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने वाले को एक लाख रुपए, दूसरा स्थान पाने वाले को 50 हजार और तीसरा स्थान हासिल करने वाले को 25 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही , विदेश में भारतीय मिशन प्रत्येक देश में जीतने वालों को पुरस्कार देगा। वहीं वैश्विक स्तर पर प्रथम स्थान पाने वाले को 2500 डॉलर, द्वितीय स्थान पाने वाले को 1500 डॉलर और तृतीय स्थान हासिल करने वाले को 1000 डॉलर दिया जाएगा। 

जानिए क्या है ‘माई लाइफ माई योगा’ ब्लॉग कॉम्पटीशन

भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लोग, इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। वहीं इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो बनाकर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि ‘इस वीडियो में आप, जो योग, या आसन करते हों, वो करते हुए दिखाना है, और, योग से, आपके जीवन में जो बदलाव आया है, उसके बारे में भी बताना है। वहीं मेरा, आपसे अनुरोध है, आप सभी, इस प्रतियोगिता में अवश्य भाग लें और इस नए तरीके से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में आप हिस्सेदार बनिए।’

राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक, राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने ली स्वास्थ की जानकारी

कड़वा करेला इन बीमारियों की कर सकता है छुट्टी

लॉकडाउन के पहले चरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया चौकाने वाला खुलासा