सरकारी नौकरी : प्रधानाध्यापक बनना है तो यहां करें आवेदन, 13 जुलाई है लास्ट डेट

सरकारी नौकरी : प्रधानाध्यापक बनना है तो यहां करें आवेदन, 13 जुलाई है लास्ट डेट

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना महामारी ने दुनिया भर में स्वास्थ्य और शिक्षा प्रणाली को बुरी तरह प्रभावित किया है। तैयारी कर रहे लोगों का मनोबल भी टूट रहा है, लेकिन समय के साथ परिस्थितियां भी बदलने लगी हैं. क्योंकि अब संक्रमित मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। इसे देखते हुए राजस्थान लोक सेवा आयोग ने प्रवेशिका स्कूल में हेड मास्टर्स के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इन पदों की कुल संख्या 83 है। अगर आप फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो 13 जुलाई तक कर सकते हैं क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया 14 जून से शुरू होकर 13 जुलाई को खत्म होगी। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आरपीएससी, rpsc.rajasthan.gov.in।

जानकारी विस्तार से
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। अब बात करते हैं कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 48% अंकों के साथ शास्त्री / स्नातक डिग्री (विज्ञान / कला समूह) में द्वितीय श्रेणी होनी चाहिए और शिक्षा शास्त्री / शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही आपको किसी भी स्कूल में कम से कम 5 साल का टीचिंग एक्सपीरियंस होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवारों को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी का ज्ञान और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो आपकी परीक्षा ऑनलाइन/ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी जिसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ आधारित होंगे। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। अगर आपको सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग को 350 रुपये देने हैं। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग और गैर-क्रीमी लेयर श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 250 रुपये, राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के आवेदकों के लिए 150 रुपये और जिनके परिवार की आय 2.50 लाख से कम है। देना है

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here