सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय


गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की स्किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से एक है सनबर्न की समस्या। भले ही आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, लेकिन अगर आप लंबे समय तक धूप के संपर्क में रहते हैं तो सनबर्न हो जाता है। दरअसल, एक बार सनस्क्रीन लगाने के बाद वह दो−तीन घंटे तक ही प्रभावी रहता है और अगर उसके बाद सनस्क्रीन अप्लाई ना किया जाए तो सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी स्किन को प्रभावित करती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ नेचुरल उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप सनबर्न की समस्या को दूर कर सकते हैं−
 

इसे भी पढ़ें: मेकअप से पहले स्किन को कुछ इस तरह करें तैयार

एप्पल साइडर विनेगर
सेब के सिरके में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की सूजन को कम करते हैं। साथ ही इसकी मदद से आप सनबर्न को भी ठीक कर सकते  हैं। इसके लिए आप सेब के सिरके और पानी को मिलाएं। अब एक साफ कपड़े को इस मिश्रण में भिगोकर अपनी स्किन पर वाइप डाउन करें। इसके अलावा आप स्प्रे बोतल में भी इस मिश्रण को भरकर अप्लाई कर सकती हैं।
एलोवेरा
एलोवेरा स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है, इसलिए सनबर्न होने पर इसका इस्तेमाल करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में थोड़ा पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे में ट्रांसफर करें और फिर इसे फ्रीजर में जमने के लिए रख दें। इसके बाद आप एलोवेरा आईस क्यूब को अपनी स्किन पर रगड़ें। 

कच्चा शहद
कच्चा शहद एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है, जिसके कारण यह रूखी, जली हुई व डैमेज्ड स्किन के इलाज में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले कच्चा शहद प्रभावित स्थान पर लगाएं और फिर किसी पतले कपड़े से इसे ढक दें। कुछ देर में भी आपको आराम महसूस होगा।
 

इसे भी पढ़ें: फेसवॉश करते समय कहीं आप भी तो नहीं करतीं यह गलतियां

दूध का इस्तेमाल
दूध में प्रोटीन व फैट्स पाया जाता है, जो ना सिर्फ आपकी स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है। सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए दूध का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल में ठंडा दूध लेकर उसमें एक वॉशक्लॉथ भिगोएं। अब इसे प्रभावित स्थान पर इस्तेमाल करें। इससे आपको ठंडक का अहसास होगा।
खीरा
खीरे में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स व एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण आपको सनबर्न से राहत मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप खीरे को ठंडा कर लें। अब इसे ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब आप इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सनबर्न के बाद खीरे को अप्लाई करने से आपको काफी राहत मिलती है।
मिताली जैन