संक्रमण से बचाएगी अजवाइन की चाय, पाचन तंत्र भी रहेगा मजबूत

संक्रमण से बचाएगी अजवाइन की चाय, पाचन तंत्र भी रहेगा मजबूत

संक्रमण से बचाएगी अजवाइन की चाय, पाचन तंत्र भी रहेगा मजबूत

कोरोना काल में कई प्रकार की चाय चलन में आ गई है। हर कोई अदरक, काली मिर्च, लौंग आदि डालकर सामान्य चाय पी रहे हैं। इसी के साथ ग्रीन टी, रेड टी भी लोगों द्वारा पसंद की जा रही है। इसी बीच अब अजवाइन की चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद बताई जा रही है। आज हम आपको इसी के फायदे बताएंगे।

आपको बता दें कि अजवाइन की चाय से आपको पेट संबंधी रोगों से निजात मिलने के साथ ही कई प्रकार के फायदे होंगे। यह आपका वजन भी कम करेगी और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाएगी।

वैसे तो अजवाइन हर घर में मिल जाती है। क्योंकि इसे मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। गर्मी के मौसम में अगर आपको भूख कम लगती है, तो आप अजवाइन की चाय का सेवन करें। इससे आपकी भूख भी बढ़ेगी और आपको काफी एनर्जी मिलेगी। जिससे आपको थकान महसूस नहीं होगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

अजवाइन की चाय वेट कम करने में भी काफी मददगार होती है। क्योंकि इसमें फाइबर होता है। जो पेट को कम करता है और आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

अजवाइन में रोगों से लड़ने की शक्ति होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इस कारण अगर आप रोजाना भी एक चाय पीएंगे, तो आप संक्रमण से बचे रहेंगे।

अजवाइन में ओमेगा एसिड होता है। जो शरीर में सूजन की मात्रा को कम करने में काफी मददगार होता है। अगर आपको अर्थराइटिस की भी बीमारी है। तो यह चाय आपके लिए लाभदायक है। इसी के साथ अगर आपका पाचन तंत्र गड़बड़ है। तो आप रोजाना सुबह एक कप अजवाइन की चाय पीएं। आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा।

अजवाइन की चाय अस्थमा के रोगियों के लिए भी काफी लाभदायक है। इसके लिए आप शहद के साथ अजवाइन की चाय बनाएं। इससे अस्थमा के अटेक में भी लाभ मिलेगा। अजवाइन माउथ फ्रेशनर की तरह भी काम करती है और दांतो के दर्द की समस्या से भी निजात दिलाती है। अगर किसी को पथरी है। तो अजवाइन की चाय से पथरी भी गलने लगेगी। इस प्रकार अजवाइन की चाय के कई फायदे हैं। हम आपको इसे तैयार करने की विधि भी बताएंगे।

अजवाइन की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में करीब 2 कप पानी डालकर उबालें। फिर इसमें आधा चम्मच अजवाइन डालें और हल्की आंच पर उबलने दें। जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। इसी तरह आप एक दूसरे तरीके से भी अजवाइन की चाय बना सकते हैं। इसमें एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन डालकर रात को भिगोकर रख दें और जब सुबह उठे तो पानी को छानकर उबालें और फिर इसे पीएं। इसमें आप चाहे तो नींबू, शहद आदि स्वाद अनुसार मिला सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद रहेगी।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here