शुगर को जड़ से खत्म करने में काम आते हैं यह आसान उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने में काम आते हैं यह आसान उपाय


आज के समय में शुगर जैसे एक आम बीमारी बनती जा रही है। भारत में तो छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या देखी जा रही है। आमतौर पर शुगर की बीमारी होने पर व्यक्ति जिन्दगी भर दवाइयों का सहारा लेता है। लेकिन यह एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसका इलाज आप घर पर ही बेहद आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में−
 
मखाने आएंगे काम
मखानों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह दिल से लेकर जोड़ों के लिए फायदेमंद माना गया है। लेकिन अगर आपको शुगर की समस्या है और आप उसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन खाली पेट मखाने के पांच−सात दाने खाने होंगे। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके ब्लड में शुगर लेवल खुद ब खुद ठीक हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में नहीं सताएगा खांसी−जुकाम, बस इन उपायों का लें सहारा

करेले का सेवन
करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ बड़े ही मीठे होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का रस जरूर पीना चाहिए। करेले में हाइपोग्लाइकेमिक बायो−केमिकल पदार्थ होता है, जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर का इलाज करने के लिए उपयोगी होता है।
 
करीपत्ता
अगर आपके लिए करेले का रस पीना संभव नहीं है तो आप दिन में दो या तीन बार कुछ करीपत्ता चबाएं। इससे भी आपकी शुगर काफी हद तक कंटोल हो जाएगी।
 
हल्दी
हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। शायद इसलिए चोट लगने से लेकर कई स्वास्थ्य व सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसकी मदद ली जाती है। अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आप शहद में एक चुटकी हल्दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन आएगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, जानिए कैसे

पुदीना
ठंड के मौसम में अक्सर लोग चटनी बनाकर उसका सेवन करना पसंद करते हैं। तो क्यों ना आप ऐसी चटनी बनाएं जो शुगर को भी जड़ से खत्म कर दें। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें अदरक का टुकड़ा, लहसुन और खट्टा अनारदाना मिक्स करके पीसें और चटनी बनाएं। आप अपने खाने के साथ इस चटनी का सेवन करें। यकीन मानिए, आपकी डायबिटीज की बीमारी आपसे दूर भाग जाएगी।
 
जामुन
जामुन इंसुलिन रेग्युलेशन में काफी फायदेमंद साबित होती है। इसलिए आप जामुन खाने के साथ−साथ उसके पत्तों को सुबह−शाम चबाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।
 
मिताली जैन