शारीरिक और मानसिक दोनों समस्याओं को दूर करता है योगा

शारीरिक और मानसिक दोनों समस्याओं को दूर करता है योगा


पिछले कुछ समय में योगा का क्रेज लोगों के बीच बढ़ा है। योगा के जरिए लोग अपनी कई तरह की परेशानियों का हल ढूंढने लगे हैं। वैसे योगा एक अभ्यास है, जिसकी मदद से व्यक्ति स्वयं को ना केवल शारीरिक रूप से फिट रख सकता है, बल्कि यह उसकी मानसिक समस्याओं को भी दूर करने में सहायक है। योगा आपके तन के साथ−साथ मन और विचारों को भी प्रभावित करता है। आज इस लेख में हम आपको बताते हैं कि योगा करने से आपकी सेहत को क्या−क्या लाभ मिलते हैं−
 
स्ट्रेस करें दूर
आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी व्यक्ति को किसी ना किसी कारण से तनाव से गुजरना पड़ता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं, तो इससे आपका स्ट्रेस दूर होता है। कई स्टडीज बताती हैं कि योगा करने से शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन कम होता है। यह एक स्ट्रेस हार्मोन है, जो शरीर में तनाव को बढ़ाता है। इस तरह योगा करने से आप खुद को शांत महसूस करते हैं। चूंकि योग शरीर में कोर्टिसोल लेवल को कम करता है, इसलिय यह स्ट्रेस के साथ−साथ डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को भी उनकी स्थिति से बाहर लाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: अखरोट खाने से मिलते हैं यह लाभ, जानकर रोज खाना शुरू कर देंगे आप

बीमारियों को करें दूर
योगा करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह कई तरह की गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक है। आज के समय में हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी से पीडि़त है और योग विज्ञान में थॉयराइड से लेकर माइग्रेन तक हर बीमारी का इलाज मौजूद है। ऐसे में आप चाहे किसी भी बीमारी से ग्रस्त हों, नियमित योगाभ्यास आपकी स्थिति को काफी हद तक ठीक कर देगा और वह भी बिना दवाई की मदद से।

क्रोनिक दर्द को करें कम
पुराना दर्द अक्सर लोगों को परेशान करता है। चोट लगने से लेकर गठिया तक इसके कई कारण हो सकते हैं। लेकिन योग का अभ्यास कई प्रकार के पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आप किसी भी तरह के क्रोनिक पेन का सामना करते हैं तो आपको योगाभ्यास जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं यह हर्ब्स

वजन कम करने में सहायक
मोटापा आज के समय में महामारी बन गया है। बच्चों से लेकर बड़े तक हर कोई इसकी गिरफ्त में है। अक्सर लोग मोटापा कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं या फिर अपने शरीर को कष्ट देना शुरू कर देते हैं। इससे उनका मोटापा तो कम नहीं होता, लेकिन तकलीफ बहुत होती है। लेकिन नियमित योगाभ्यास करने और खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
 
मिताली जैन