वेस्ट फूड्स को उपयोग करने के 8 दिलचस्प तरी़के (8 Interesting Ways To Use Food Waste)

वेस्ट फूड्स को उपयोग करने के 8 दिलचस्प तरी़के (8 Interesting Ways To Use Food Waste)

फल व सब्ज़ियां छीलने के बाद उनके छिलकों हम बिना सोचे-समझे डस्टबिन में फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन छिलकों का इस्तेमाल आप चांदी के बर्तन और चमड़े का सामान चमकाने के लिए भी कर सकते हैं. यदि नहीं, तो हम यहां पर कुछ ऐसे ही दिलचस्प तरी़़़के बता रहे हैं-

1 आलुओं के छिलकों में स्टार्च बहुत अधिक होता है. फेंकने की बजाय उनका इस्तेमाल शीशा और सिंक साफ़ करने के लिए करें.


2 बासी ब्रेड को फेंकने की बजाय उन्हें टुकड़ों में काट लें. उन पर पानी के छींटे मारें. माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक प्रीहीट करने के बाद ये बिल्कुल फ्रेश लगेंगे. गरम-गरम सूप के साथ सर्व करें.

3 एक्सपायर्ड कॉफी पाउडर को फेंकने की बजाय उसे गमलों में डालें. चाहें तो पौधे लगाते समय कॉफी पाउडर को मिट्टी में भी मिला सकते हैं. कॉफी पाउडर पौधों के लिए खाद का काम करता है.

4 ज़्यादातर लोगों को खट्टा दही पसंद नहीं होता. उसे वेस्ट करने की बजाय ढोकला, पैनकेक और केक बनाने के लिए उसका इस्तेमाल करें.

और भी पढ़ें: मॉनसून में ट्राई करें ये 9 हॉट एंड हेल्दी ड्रिंक्स (9 Hot & Healthy Drinks You Should Try In Monsoon)

5 अंडे के छिलकों में कैल्शियम और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए इन्हें फेंकने की बजाय क्रश करके गमलों में डालें. ये पौधे को हेल्दी रखते हैं और जल्दी बढ़ने में मदद करते हैं.

6 पूरियां और पकौड़ियां बनाने के बाद तेल जल जाता है. इस जले हुए तेल को छानकर जार में भरें. जार में मिक्स हर्ब्स, जैसे- बेसिल लीव्स, पार्सले लीव्स, हरा धनिया और पुदीने की डंठल को तोड़कर डालें. ऐसा करने से तेल की दुर्गंध दूर हो जाएगी और खाने में इनका इस्तेमाल करने पर उनकी ख़ुशबू और स्वाद
भी आएगा.

7 पुराने व नमीवाले चिप्स और क्रैकर्स को बेकिंग शीट पर फैलाकर प्रीहीट अवन में 375 डिग्री से. पर तब तक पॉप अप करें, जब तक कि वे क्रिस्पी व क्रंची न हो जाएं. खाने पर वे पहले की तरह टेस्टी और फ्रेश लगेंगे.

8 चमड़े की बेल्ट, बैग, वॉलेट व जूते आदि और चांदी के बर्तन पुराने होने पर उनकी चमक फीकी पड़ने लगती है. उन्हें तुरंत चमकाने के लिए उन पर केले के छिलके रगड़ें. इससे वे पहले जैसे चमकने लगेंगे.

और भी पढ़ें: नॉनस्टिक कुकवेयर का इस्तेमाल करने से पहले… (Using And Caring For Nonstick Cookware)

 

– अभिषेक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here