वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 होममेड प्रोटीन बार फॉर वेट लॉस

सुबह करें ये 5 योगासन: दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक(5 Yoga Poses That Can Energize Your Morning )
वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 होममेड प्रोटीन बार फॉर वेट लॉस  : वेट लॉस डायट (Weight Loss Diet) फॉलो करना आसान नहीं हैं, लेकिन इससे भी बड़ी चुनौती है कि वज़न कम करने के दौरान भूख को कंट्रोल करना. यही वह टाइम होता है, जब हम अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए अनहेल्दी फूड खाते हैं और जिसका सीधा असर वज़न पर पड़ता है. ऐसे समय के लिए प्रोटीन बार अच्छा विकल्प है. प्रोटीन और अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर ये बार न केवल वज़न को संतुलित रखते हैं, बल्कि भूख लगने की क्रेविंग को शांत करते हैं. बाज़ार में मिलनेवाले प्रोटीन बार में शुगर व अनहेल्दी तत्व मिले होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. तो क्यों घर पर ही हेल्दी और टेस्टी प्रोटीन बार ट्राय किया जाए.

1. आल्मंड बार

डेढ़ कप बादाम पाउडर में 3 टेबलस्पून शहद, कटा हुआ खजूर, भुना हुआ बाजरा, मगज और स़फेद तिल मिलाएं. इस मिक्स्चर को चिकनाई लगी बेकिंग ट्रे में फैलाकर 20 मिनट तक प्रीहीट अवन में बेक करें. अवन से निकालकर 1 घंटे तक सेट होने के लिए रखें. बार की शेप में काटकर जार में भरकर रखें.

2. नो बेक पिस्ता बार

गरम तवे पर पिस्ता भून लें. मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें. नॉनस्टिक पैन में बटर डालकर पिस्ता पाउडर, 1 छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ केला और शहद मिलाकर धीमी आंच पर भून लें. आंच से उतारकर ऑरेंज जेस्ट, ऑरेंज जूस, जायफल पाउडर और मगज मिलाएं. चाहें तो कोको पाउडर और प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को चिकनाई लगी ट्रे में फैलाकर सेट होने के लिए रखें.

3. सिनेमॉन प्रोटीन बार

मिक्सर में 1 कप ओट्स को दरदरा पीस लें. इसमें 1 कप प्रोटीन पाउडर, 3 टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, आधा कप आल्मंड बटर, कोकोनट ऑयल और शहद मिलाकर बटर पेपर पर फैलाएं. सेट होने के लिए 2 घंटे तक फ्रिज में रखें. टुकड़ों में काटकर खाएं.

4. पीनट बटर प्रोटीन बार

Peanut butter protein bar

एक बाउल में पीनट बटर, कोकोनट ऑयल और शहद मिलाएं. बड़ेे पैन में पानी उबाल लें. इसके बीचोंबीच पीनट बटर वाला बाउल रखें, ताकि वह पिघल जाए. आंच से उतारकर उसमें ओट्स पाउडर, प्रोटीन पाउडर, दालचीनी पाउडर, नमक और अलसी के बीच डालकर ठंडा होने तक फेंट लें. इस मिक्स्चर को बटर पेपर पर फैलाकर ऊपर से चोको चिप्स बुरकें. सेट होने के लिए फ्रिज में रखें 2-3 घंटे बाद टुकड़ों में काटकर खाएं.

5. क्रेनबेरी आल्मंड बार

Cranberry Almond Bar

मिक्सर में बादाम, ड्राई क्रेनबेरी, नारियल के टुकड़े (कटे हुए), चिया/अलसी के बीज को ग्राइंड कर लें. इसमें राइस सिरप, शहद और वेनीला एसेंस मिलाकर बेकिंग ट्रे में फैलाएं. सेट होने के लिए फ्रिज में रखें. टुकड़ों में काटकर सर्व करें.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here