वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक्स फॉर वेट लॉस

Healthy Drinks

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 5 हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक्स फॉर वेट लॉस ; क्या आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी तरी़के से करना चाहते हैं, तो इसमें आपकी मदद करेंगे यहां पर बताए गए ये हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक्स. इन्हें बनाने में ज़्यादा समय नहीं लगता है. ये ड्रिंक्स आपके वज़न घटाने की प्लानिंग में न केवल आपकी मदद करेंगे, बल्कि पूरे सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद साबित होते हैं. आइए जानें इन मॉर्निंग ड्रिंक्स के बारे में-

1. लेमन वॉटर विद चिया सीड्स
नींबू पानी और चिया सीड्स दोनों ही वज़न घटाने में मदद करते हैं. इन दोनों को कॉम्बिनेशन न केवल वज़न कम करने में सहायक होता है, बल्कि पूरे सेहत के लिए लाभदायक होता है. इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए एक ग्लास गरम पानी में आधे नींबू का रस निचोड़ें. चाहें तो एक टीस्पून शहद भी मिला सकते हैं. आधा टीस्पून चिया सीड पाउडर डालकर घोल लें. रोज़ाना सुबह इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से स्वास्थ्य संबधी समस्याओं में लाभ मिलता है, जैसे- वेट लॉस, डिटॉक्सीफिकेशन आदि.

2. ग्रीन टी
ग्रीन टी के बहुत हेल्थ बेनिफिट्स हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाने के अलावा वज़न कम करने में मदद करते हैं. अनगिनत एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी हमारे शरीर को अनगिनत बीमारियों से बचाते हैं, नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से वज़न कम होता है और स्किन भी हेल्दी रहती है. तो फिर देर किस बात की, डेली सुबह उठकर एक कप ग्रीन टी ज़रूर पीएं.

3. एप्पल साइडर विनेगर
इसके भी अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं. एप्पल साइडर विनेगर वज़न कम करने के लिए बहुत पॉप्युलर हेल्थ मार्निंग ड्रिंक है. यह ड्रिंक्स कई दूषित जीवाणुओं को मारने में मदद करता है, रक्त में शक्कर के स्तर को कम करता है और दिल संबंधी बीमारियों के होने के ख़तरे को कम करता है. इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने के लिए आधा ग्लास पानी में 1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर घोलकर रोज़ाना सुबह उठकर पीएं. ध्यान रखें, एप्पल साइडर विनेगर की मात्रा अधिक न हो. एसिडिक कंटेंट होने के कारण दांतों के एनेमल को बचाने के लिए इस मॉर्निंग ड्रिंक को स्ट्रॉ से पीएं.

4. डिटॉक्स वॉटर
यदि आप वज़न कम करना चाहते हैं और हमेशा फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो रोज़ाना इस डिटॉक्स वॉटर को पीएं. यह बहुत ही बेहतरीन विकल्प है शरीर को शुद्ध करने के लिए. यह ड्रिंक मेटाबॉलिज़्म को सुधारने में मदद करता है. डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए कांच के जार में ककड़ी, नींबू का रस, पुदीने के पत्ते, अदरक के टुकड़ा और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर रातभर रखें. सुबह उठकर पी लें.

5. जीरा वॉटर
वज़न कम करने में जीरे बहुत फ़ायदेमंद है. यह ड्रिंक मेटाबॉलिज़्म में सुधार करता है. जीरा पानी भूख को कम करता है और फैट बर्निंग प्रोसेस में मदद करता है. इस पेय को बनाने के लिए एक ग्लास पानी में एक टेबलस्पून जीरा को भिगोकर रातभर रखें. सुबह उठकर छानकर पीएं. भिगोए हुए जीरे को चबा-चबाकर खाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here