वीडियो कॉलिंग के लिए यह हैं बेस्ट पॉपुलर ऐप्स

वीडियो कॉलिंग के लिए यह हैं बेस्ट पॉपुलर ऐप्स


जबसे कोरोना का संकट लोगों के सामने आया है, तब से ‘वर्क फ्रॉम होम’ का कल्चर भी जबरदस्त ढंग से पॉपुलर हुआ है। इस कल्चर के पॉपुलर होने के साथ-साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए ज़ूम प्लीकेशन भी उतनी ही तेजी से लोकप्रिय हुआ है। 
हालाँकि मार्केट में बड़ी तेजी से यह खबर फैली है कि जूम अप्लीकेशन सुरक्षित नहीं है। ऐसे में निश्चित रूप से शंकाओं का दौर शुरू हो गया है। यहां तक कि भारत के गृह मंत्रालय ने भी ज़ूम अप्लीकेशन को असुरक्षित करार देते हुए एडवाइजरी जारी कर दी। ऐसे में यह सवाल उठता है कि अगर आप ज़ूम अप्लीकेशन इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए और कौन से टूल आपके सामने उपलब्ध हैं! 
 

इसे भी पढ़ें: 3 रियर कैमरे वाला ये स्मार्टफोन हुआ सस्ता, जानिए फीचर्स और नई कीमत

आइए एक नजर दौड़ाते हैं…
गूगल डुओ (Google Duo)
गूगल का यह एप्लीकेशन बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ, लेकिन आप यह जान लीजिए कि एक साथ 12 लोगों से इस एप्लीकेशन के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। सिक्योरिटी का इसमें कोई लफड़ा ही नहीं है, क्योंकि यह ‘एंड टु एंड इंक्रिप्शन’ पर काम करता है। वैसे भी गूगल अपने एप्लीकेशन में किसी प्रकार का सिक्योरिटी लूप होल छोड़ने में यकीन नहीं करता है।
फेसबुक मैसेंजर (FB Messenger)
फेसबुक मैसेंजर भी वीडियो कॉलिंग के लिए इस्तेमाल होता है। हालांकि प्रोफेशनल्स इसको इतनी तवज्जो देने से बचते हैं। लेकिन आप इस पर एक साथ 8 लोगों के साथ वीडियो चैटिंग कर सकते हैं।
गूगल हैंगआउट (Google Hangouts)
गूगल का यह वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन अपेक्षाकृत लोकप्रिय है और इसमें भी ‘एंड टु एंड इंक्रिप्शन’ के माध्यम से वीडियो कॉलिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। प्रोफेशनल्स के बीच इसका काफी चलन है और ज़ूम के पहले इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से होता था।
 

इसे भी पढ़ें: Redmi Note 9 लॉन्च, इसमे हैं क्वाड कैमरा सेटअप और शानदार बैटरी

व्हाट्सएप वीडियो कॉलिंग (WhatsApp Messenger) 
व्हाट्सएप से आपने कई बार वीडियो कॉलिंग की होगी, लेकिन प्रोफेशनल ढंग से आपने शायद ही इसे इस्तेमाल किया होगा। यकीन मानिए अब व्हाट्सएप भी सिक्योरिटी के मामले में किसी भी एप्लीकेशन से कम नहीं है। आप आसानी से इसके माध्यम से ग्रुप वीडियो चैटिंग कर सकते हैं।
स्काइप (Skype)
कभी वीडियो कॉलिंग की दुनिया में इसका राज चलता था और यह प्रोफेशनल की पहली पसंद हुआ करता था। आज के समय में भी स्काइप एक बेहद लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग एप है और एक प्रोफेशनल के तौर पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: कैसे रखें ‘हैकर्स’ से अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित?

हॉउस पार्टी (Houseparty)
अपने क्लोज लोगों  के साथ वीडियो कॉलिंग करने के लिए हॉउस पार्टी भी बेहतर एप है। इसके साथ भी आप ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। हालाँकि, मौजमस्ती के लिए यूथ इसको ज्यादा इस्तेमाल करता है, पर ज़रुरत पड़ने पर प्रोफेशनल ढंग से इसका इस्तेमाल करने पर कोई पाबन्दी नहीं है।
तो ये थे कुछ ऐप, जिन्हें आप ज़ूम के बदले में इस्तेमाल कर सकते हैं। कमेन्ट-बॉक्स में अपने विचारों से हमें अवश्य ही अवगत कराएं।
– मिथिलेश कुमार सिंह