विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें

विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें
विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें
विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें :  शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण थकान, कमजोरी के साथ ही कई प्रकार की समस्या होती है। ऐसे में आपको इसकी पूर्ति करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन करना होगा। जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

Read More : किचनमें काम करते हुएकरें एक्सरसाइज मिलेंगे फायदे

शरीर में विटामिन सी की कमी होने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में हम जल्दी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। वर्तमान हालातों को देखते हुए चिकित्सक भी Vitamin C का सेवन करने की सलाह दे रहे हंै। ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में जल्द ही विटामिन सी की पूर्ति हो जाएगी।

विटामिन सी की कमी होने से व्यक्ति अपने आप को थका हुआ, बेजान और उदास महसूस करता है। जिससे व्यक्ति का इम्युनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है। इस कारण जल्द ही विटामिन सी की पूर्ति की जानी चाहिए। ताकि व्यक्ति की कमजोरी तुरंत दूर हो और वह रोगों से लडऩे की क्षमता हासिल कर सकें।

पालक और हरी सब्जियों का सेवन करें-

विटामिन सी के लिए पालक और अन्य हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इससे विटामिन के साथ ही केल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मैग्नीशियम की भी पूर्ति होती है।

Read More : विटामिन सी की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स

संतरे का सेवन करें-

विटामिन सी की पूर्ति के लिए सबसे बेहतरीन उपाय संतरा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी काफी हद तक कंट्रोल होता है।

इन 12 चीजों में भरपूर मिलेगा Vitamin-C लेकिन जान ले कितनी मात्रा है जरूरी - foods-and-health-benefits-of-eating-vitamin-c - Nari Punjab Kesari

नट्स का सेवन करें-

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए नट्स भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसलिए बादाम, पिस्ता, अखरोट, मूंगफली, मूंग आदि का सेवन करें। चाहें तो इन्हें रात के समय भीगोकर रख दें, दूसरे दिन सुबह उठकर खाएं। इससे काफी फायदा होगा।

एवोकैडो का सेवन करें-

एवाकैडो का सेवन से हमारे शरीर को विटामिन बी मिलता है। जो हमारे मस्तिष्क की नसों और कोशिकाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से तनाव की स्थिति से भी राहत मिलती है।

How Can Vitamin C Help Reduce Illness And Why Is It Necessary For Human Body? | विटामिन C शरीर के लिए क्यों है जरूरी? क्या खाएं जिससे हासिल हो ये अहम तत्व?

Read More : ‘अनीता भाभी’ ने फर्जी तरीके से लगवाई वैक्सीन ! सोशल मीडिया पर दी सफाई

ब्लू बैरीज का सेवन करें-

ब्लूबेरी दिखने में बहुत छोटी होती है। लेकिन इसके फायदे अनेक होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है। इसलिए इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here