विंटर स्किन केयर: 10 स्किन केयर टिप्स सर्दियों में त्वचा को बनाते हैं ख़ूबसूरत

Winter Skin Care Tips

विंटर स्किन केयर: 10 स्किन केयर टिप्स सर्दियों में त्वचा को बनाते हैं ख़ूबसूरत : 10 स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips) सर्दियों में त्वचा को बनाते हैं ख़ूबसूरत और ये स्किन केयर टिप्स इतने आसान हैं कि आप इन्हें आसानी से ट्राई कर सकती हैं. सर्दियों (Winter) में त्वचा को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है इसलिए मौसम के मिज़ाज को देखते हुए सर्दियों में 10 स्किन केयर टिप्स ज़रूर ट्राई करें, क्योंकि ये स्किन केयर टिप्स सर्दियों में त्वचा को बनाते हैं ख़ूबसूरत.

1) गुनगुने पानी का इस्तेमाल
सर्दियों में बहुत अधिक गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि यह स्किन को और भी ड्राई करता है. बेहतर होगा कि आप गुनगुने पानी का उपयोग करें.

2) मॉइश्‍चराइज़ अप्लाई करें
स्कन को वॉश करने के फ़ौरन बाद मॉइश्‍चराइज़ करें. हल्की गीली स्किन पर मॉइश्‍चराइज़र लॉक हो जाता है और लंबे समय तक नमी प्रदान करता है.

3) सही मॉइश्‍चराइज़र का चुनाव करें
कुछ मॉइश्‍चराइज़र्स में ऐसे तत्व भी होते हैं, जो स्किन को ड्राई कर सकते हैं. बेहतर होगा, ऑयल बेस्ड मॉइश्‍चराइज़र का चुनाव करें, न कि वॉटर बेस्ड.

4) सनस्क्रीन प्रोटेक्शन है ज़रूरी
तेज़ हवाओं और धूप से बचने के लिए स्किन को स्कार्फ व ग्लव्स से कवर करें. सनस्क्रीन ज़रूर अप्लाई करें. यह न सोचें कि इस मौसम में आपको इसकी ज़रूरत नहीं.

5) एक्सफोलिएट करें
डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए यह बेहद ज़रूरी है. स़िर्फ चेहरे की ही नहीं, हाथों की डेड स्किन के लिए हाथों को भी एक्सफोलिएट करें.

6) ओवरनाइट मॉइश्‍चराइज़ेशन
हम अक्सर चेहरे पर ही ध्यान देते हैं, जबकि हाथों, कुहनियों, होंठों, पैरों की त्वचा ज़्यादा सेंसिटिव होती है व जल्दी ड्राई होती है और इन्हें हम नज़रअंदाज़ भी करते हैं. बेहतर होगा सोने से पहले पेट्रोलियम जेली या ऑयल से इन्हें मॉइश्‍चराइज़ करें. जुराबें पहनकर सोएं. होंठों पर भी लिप बाम लगाकर सोएं.

7) अपना क्लींज़र बदलें
मौसम के अनुसार क्लींज़र बदलें. कुछ क्लींज़र्स ड्राई कर सकते हैं स्किन को. हाइड्रेटिंग क्लींज़र्स यूज़ करें.

8) हाइड्रेटेड रहें
विंटर में वॉटर इनटेक कम हो जाता है. ऐसे में पानी भरपूर पीएं और सलाद, सब्ज़ी का सेवन भी भरपूर करें, जिससे स्किन और हेयर हाइड्रेटेड रहें.

9) अल्कोहल बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें
सर्दियों में अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें. ये स्किन को और भी ड्राई बनाते हैं. सर्दियों में माइल्ड सोप यूज़ करें.

10) फेस मास्क
विंटर फेस मास्क और फेस पैक्स यूज़ करें, इनसे स्किन को पोषण मिलता रहेगा. आप नीचे दिए होममेड विंटर फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं:

* एक-एक कप दही व छाछ मिक्स करें. इसे चेहरे व पूरे शरीर पर मसाज करते हुए लगाएं. 15-20 मिनट बाद नहा लें.

* चेहरे को धोकर थपथपाकर पोंछ लें. ग्लिसरीन को कॉटन बॉल की सहायता से हल्के गीले चेहरे पर अप्लाई करें. इसे वॉश न करें. आप रात को यह उपाय कर सकती हैं. रातभर ग्लिसरीन चेहरे पर लगी रहने दें.

* पेट्रोलियम जेली को चेहरे व पूरे शरीर पर मसाज करते हुए अप्लाई करें. तब तक मसाज करें, जब तक स्किन उसे सोख न ले.

* एक टेबलस्पून शहद में दो टेबलस्पून कच्चा दूध मिलाएं. कॉटन बॉल की सहायता से इसे अप्लाई करें. 10 मिनट बाद धो लें.

* स्ट्रॉबेरीज़ को ब्लेंड कर लें. इसमें कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाएं. 20 मिनट तक इस मास्क को चेहरे पर लगाकर रखें. फिर धो लें.

* दो-तीन मैश की हुई स्ट्रॉबेरीज़ में एक टीस्पून शहद और एक टेबलस्पून फ्रेश क्रीम मिलाएं. इसे 10-12 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें, फिर धो लें.

* एक अंडे को फेेंटकर उसमें एक-एक टेबलस्पून शहद और ऑलिव ऑयल मिला लें. 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. गुनगुने पानी से धो लें.

* दो टेबलस्पून पिसी हुई गाजर में एक टेबलस्पून शहद मिला लें. चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद धो लें.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here