वास्तु टिप्स: घर में शंख रखने से वास्तु दोष से मिलता है छुटकारा, धन-संपदा में होती है बरकत

Shankha- India TV Hindi

Image Source : INSTAGRAM/NATURE.OF.WILD
Shankha – शंख

वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शंख के बारे में। हमारे शास्त्रों में शंख का हमेशा से बहुत महत्व रहा है। किसी भी अच्छे कार्य की शुरुआत शंख बजाकर ही की जाती थी। कहते हैं शंख में देवतागण वास करते हैं। इसके मध्य में वरुण देव, पृष्ठ भाग में ब्रह्मा जी और अग्र भाग में गंगा और सरस्वती का निवास माना जाता है। 

घर में शंख रखने से वास्तु दोषों से छुटकारा मिलता है, साथ ही धन और आरोग्य की प्राप्ति होती है। अगर आपके घर के किसी हिस्से में वास्तु दोष है, तो उस कोने में शंख रखने से वहां का वास्तु दोष समाप्त हो जाता है। आपको बता दूं शंख प्रायः तीन प्रकार के होते हैं-  दक्षिणावृत्ति शंख, मध्यावृत्ति शंख तथा वामावृत्ति शंख। 

जो शंख दाहिने हाथ से पकड़ा जाता है, वह दक्षिणावृत्ति शंख कहलाता है। जिस शंख का मुंह बीच में खुलता है, वह मध्यावृत्ति और जो शंख बायें हाथ से पकड़ा जाता है, वह वामावृत्ति शंख कहलाता है। इनमें से दक्षिणावृत्ति शंख को लक्ष्मी का कारक माना जाता है। इसे घर में रखने से धन-सम्पदा में बरकत होती है।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

वास्तु टिप्स: इस दिशा में ही रखना चाहिए घर का भारी सामान, बनी रहती है पॉजिटिव एनर्जी

वास्तु टिप्स: इस दिशा में घर के ड्राइंगरूम में रखना चाहिए फर्नीचर, मिलता है शुभ परिणाम

वास्तु टिप्स: त्रिकोणाकार भूमि से होती है पुत्र की हानि, जानें बाकी भूमि की आकृतियों के बारे में

वास्तु टिप्स: घर के लिए इस आकृति की खरीदें भूमि, गलत चुनाव बिगाड़ सकता है सारे काम

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Source link