वर्क फ्रॉम होम कर रहे कपल्स ऐसे बिठाएं निजी-प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल

वर्क फ्रॉम होम कर रहे कपल्स ऐसे बिठाएं निजी-प्रोफेशनल लाइफ में तालमेल

नई दिल्ली:

भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर है. इस बीच लाखों लोग एक बार फिर से दूरस्थ कार्य मोड पर वापस आ गए हैं, क्योंकि काफी कंपनियों ने अपने संचालन को दफ्तर से वर्क फ्रॉम होम में तब्दील कर लिया है. ज्‍यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों से घर से काम (Work From Home) करवा रही हैं, ताकि कर्मचारी और उनका परिवार सुरक्षित रहे. हालांकि बहुत से पति-पत्‍नी दोनों ही कामकाजी हैं, तो वह भी वर्क फ्रॉम होम पर होंगे. ऐसे में अब दोनों के पास साथ में ज्यादा वक्त बिताने का मौका है तो कई सहूलियतें भी मिल होंगी. लेकिन कपल्स के साथ घर में होने पर कुछ समस्याएं भी सामने आ जाती हैं.

यह भी पढ़ें: इन फलों के छिलके की मदद से चेहरे को बनाएं बेदाग और चमकदार, जानें यहां कैसे करें इस्तेमाल

घर के साथ ऑफिस के काम का दबाव और फिर इस बदली व्‍यवस्‍था में काम करने की चुनौतियां सामने होती हैं, जिनसे कपल्‍स (Couples) को दो चार होना पड़ता है. घर में रहकर कुछ भी अनबन होने पर स्वास्थ्य, शारीरिक और मानसिक स्थिति भी बिगड़ने लग जाती हैं. हालां चिंता और तनाव को दूर करने के लिए कुछ टिप्स अपना कर आप न‍ सिर्फ घर में काम के लिए ऑफिस जैसा माहौल तैयार किया जा सकता है, बल्कि रिश्‍तों में आ रही कड़वाहट को मिटाकर खुशहाल वक्त बिताया  जा सकता है.

वर्क फ्रॉम होम में ऑफिस के काम पर फोकस करें

वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस बात का ध्‍यान रखें कि काम के समय में आपका पूरा फोकस सिर्फ काम पर ही हो. अपने दिमाग को शांत रखें और किसी भी तरह से मेंटली डिस्टर्ब न हों, जिससे काम अच्‍छी तरह कर पाएंगे. ऑफिस के काम के दौरान घर के कामों और जिम्‍मेदारियों में उलझने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आपका काम प्रभावित होगा, झुंझलाहट होगी और फिर उसकी भड़ास अपने पार्टनर पर निकलेगी.

यह भी पढ़ें: गर्मी से बचने के लिए पिएं सौंफ का शरबत, बेहद आसान है बनाने का तरीका 

निजी लाइफ को अलग रखें

वर्क फ्रॉम होम में काम के दौरान अपनी निजी और प्रोफेशनल लाइफ को अलग अलग रखें. जिस तरह ऑफिस जाने के समय घर और ऑफिस का काम अलग अलग करते थे. अब घर पर काम के दौरान भी ऐसा ही करें. कपल्स घर के कामों को आपस में तय कर सकते हैं, जिससे कोई विवाद नहीं रहेगा और आपसी रिश्‍ते भी बेहतर बने रहेंगे.

ब्रेक में थो़ड़ी मौज मस्‍ती करें

ऑफिस की तरह घर पर काम के दौरान जब ब्रेक लें तो माहौल को खुशनुमा बनाने की कोशिश करें. ऐसे ब्रेक में अपने साथियों और दोस्‍तों के साथ मस्‍ती भरा समय बिताते हैं, वैसे ही घर पर पार्टनर के साथ समय गुजारें. ब्रेक में एक दूसरे से बातें करें और साथ में चाय, कॉफी या जो कुछ पसंद हो वो मिलकर शेयर कर सकते हैं. ऐसा करने से काम का दबाव भी कम होगा और मानसिक तनाव से भी बचा जा सकता है. 



संबंधित लेख

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here