वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर – Stress Buster

वजन घटाना है तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर - Stress Buster

स्वस्थ रहने के लिए वजन पर नियंत्रण बहुत जरूरी है। अन्यथा, मधुमेह, हृदय, श्वसन और अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही मोटापा व्यक्तित्व को खराब भी बनाता है। वैसे, वजन कम करने के लिए कई लोग हैवी वर्कआउट और डाइटिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन आप अपने दैनिक आहार में सिर्फ 4 चीजों को शामिल करके भी इसे नियंत्रित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में …

नारियल पानी

नारियल पानी फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट आदि में समृद्ध है। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन पाचन में सुधार करता है और शरीर में मौजूद गंदगी को दूर करता है। इससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है। रक्तचाप नियंत्रित होने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है।

नींबू पानी

नींबू को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी, पोटेशियम, लोहा, सोडियम, तांबा, फास्फोरस प्रोटीन, साइट्रिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। रोज सुबह खाली पेट नींबू के रस में गुनगुना पानी मिलाकर पीना फायदेमंद है। यह शरीर में मौजूद गंदगी को हटाकर वजन नियंत्रण में मदद करता है। पेट की उचित सफाई से प्रतिरक्षा बढ़ती है। इस मामले में, मौसमी और अन्य बीमारियों से सुरक्षा है। शरीर में निर्जलीकरण के पूरा होने के साथ, यह पूरे दिन ताजा महसूस करने में मदद करता है।

सूखे मेवे

वजन घटाने के लिए, आप अपने दैनिक आहार में सूखे मेवे शामिल कर सकते हैं। वे पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप रोजाना 1 मुट्ठी बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश, पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। यह लंबे समय तक पेट को भरा रखकर वजन घटाने में मदद करेगा। इसी समय, प्रतिरक्षा में वृद्धि होने से मौसमी और अन्य बीमारियों के संपर्क में आने का जोखिम कम हो जाएगा।

पनीर

पनीर में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, खनिज आदि गुण होते हैं। वहीं, इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवरईटिंग की समस्या से बचा जाता है। ऐसे में बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here