वजन करना है कम, तो कुछ ऐसा हो आपका नाश्ता

वजन करना है कम, तो कुछ ऐसा हो आपका नाश्ता


आज के समय में बहुत से लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। अधिकतर लोग अपना वजन कम करने के लिए तरह−तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज करके पसीना बहाने से कुछ नहीं होने वाला। जरूरी है कि आप अपने आहार पर भी ध्यान दें। ना सिर्फ वजन कम करने, बल्कि आपको हेल्दी रखने में भी डाइट बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आहार की बात हो तो दिन का पहला मील अर्थात् आपका नाश्ता शरीर के लिए बेहद जरूरी स्थान रखता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको अपने ब्रेकफास्ट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कैसा हो आपका नाश्ता−
 

इसे भी पढ़ें: घुटने में दर्द से ना हों परेशान, बस अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

फाइबर युक्त आहार
अगर आप बेहद आसानी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने नाश्ते में फाइबर युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। फाइबर युक्त नाश्ता करने से ना सिर्फ शरीर में उर्जा का स्तर बना रहता है, बल्कि इससे आपका पेट देर तक भरा रहता है। जिसके कारण आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं।
प्रोटीन
वजन घटाने में प्रोटीन की अहम् भूमिका होती है। यह आपको अधिक देर तक फुल रखता है और ओवरईटिंग को कम करता है। इसके अलावा प्रोटीन आपको अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। जिसके कारण आपका वजन कम होने लगता है। इसलिए आप प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने नाश्ते का हिस्सा बनाएं।
हाई कैलोरी फूड को कहें नो
दिन की शुरूआत में जहां तक संभव हो सके, हाई कैलोरी फूड से बचने की कोशिश करनी चाहिए। दरअसल, कैलोरी इनटेक को कम करने से आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसलिए दिन की शुरूआत में आप अपने आहार में बहुत अधिक शुगर एड करने से बचें। अगर आप हेल्दी ओटमील खाते हैं और उसमें काफी मात्रा में शुगर एड करते हैं तो आपका यह हेल्दी नाश्ता भी अनहेल्दी बन जाता है।
 

इसे भी पढ़ें: कहीं आपके शरीर में तो नहीं हो रही Vitamin D की कमी, आहार में शामिल करें यह चीजें!

शुगर ड्रिंक्स को नो
आमतौर पर देखने में आता है कि लोग अपने खाद्य पदार्थों पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन मार्निंग ड्रिंक्स की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता, जबकि कैलोरी इनटेक में इनकी एक बड़ी भूमिका होती है। इसलिए सुबह के समय अपनी ड्रिंक्स का चयन सोच समझकर करें। एक गिलास प्रोसेस्ड जूस में लगभग 100 कैलोरी होती है, जबकि इसमें पोषक तत्व शून्य होते हैं। इस तरह इसका सेवन सिर्फ कैलोरी एड करता है। वैसे बेहतर होगा कि आप जूस के स्थान पर फलों का ही सेवन करें, क्योंकि इससे आपको फाइबर व अन्य कई पोषक तत्व भी मिलेंगे, जो जूस आपको नहीं दे पाएगा।
मिताली जैन