वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल

वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल


इस बात में कोई दोराय नहीं है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना और सही डाइट लेना ही सबसे उचित उपाय है। अगर आप नियमित रूप से अपने खानपान का ख्याल रखें और व्यायाम करें तो यकीनन अपना वजन कम कर पाएंगे। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे उपाय होते हैं, जो आपको आपका लक्ष्य जल्द प्राप्त करने में मदद करते हैं। अरोमाथेरेपी भी एक ऐसा ही उपाय है। अरोमाथेरेपी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी मदद से वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। दरअसल, अरोमाथेरेपी के दौरान कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है, जो फूड क्रेविंग को कम करने के साथ−साथ आपकी एनर्जी को भी बूस्ट अप करते हैं, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ एसेंशियल ऑयल के बारे में बता रहे हैं−
 

इसे भी पढ़ें: वजन करना है कम, तो कुछ ऐसा हो आपका नाश्ता

लेमन ऑयल
वजन कम करने के लिए आप नींबू के पानी का सेवन तो करते होंगे, अब आपको लेमन ऑयल का भी इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, यह तेल शरीर में मौजूद टॉक्सिन को हटाने में मदद करता है, जिसके कारण आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। साथ ही पाचन तंत्र भी बेहतर तरीके से काम करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने ह्यूमिडिफायर में दो−तीन बूंद लेमन ऑयल की मिलाएं।
लैवेंडर ऑयल
लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल यूं तो तनाव को कम करने या फिर बेहतर स्लीप के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन कम करने में भी सहायक है। दरअसल, अत्यधिक तनाव या फिर रात में नींद ना आने की समस्या के कारण व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है। लेकिन जब आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करके अच्छी नींद लेते हैं और तनाव से खुद को दूर करते हैं तो इससे वजन कम होना शुरू होता है। इतना ही नहीं, यह फूड क्रेविंग्स को भी कम करने में सहायक है। बस आप इसकी तीन−चार बूंद अपने हाथ पर छिड़कें और उसे सूंघें। रात को सोने से पहले ऐसा करना अत्यधिक लाभकारी माना गया है।
 

इसे भी पढ़ें: घुटने में दर्द से ना हों परेशान, बस अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

पेपरमिंट ऑयल
पेपरमिंट ऑयल आपके एनर्जी लेवल को बूस्ट करने का काम तो करता है ही, साथ ही यह अनहेल्दी फूड के प्रति क्रेविंग्स को भी कम करता है। इसकी महक से आपको लंबे समय तक फुल होने का अहसास होता है और अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं। आप अपने नहाने के पानी में इसकी चार−पांच बूंदे मिला सकते हैं।
मिताली जैन