वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक्स – स्ट्रेस बस्टर

वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक्स - स्ट्रेस बस्टर

वजन कम करने के लिए नियमित आहार और व्यायाम दोनों की आवश्यकता होती है। वजन बढ़ने से रोकने के लिए लोग बहुत सी बातों का ध्यान रखते हैं जैसे कार्ब्स का सीमित सेवन, हल्का भोजन और रात को 8 बजे से पहले खाना आदि। साथ ही वजन कम करने के लिए आप सोने से पहले कुछ ड्रिंक्स भी ले सकते हैं। ये न सिर्फ वजन घटाने में मदद करेंगे बल्कि डिटॉक्स भी करेंगे। आइए जानते हैं कौन से हैं ये तीन ड्रिंक।

दालचीनी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। यह वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके सेवन से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक बर्तन में एक कप पानी उबालना है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालें और इसे उबलने दें। पानी में उबाल आने के बाद इसे छान कर एक कप में निकाल लें. आप इसमें शहद मिला सकते हैं। इस पेय को सोने से 20-30 मिनट पहले पिया जा सकता है।

खीरा-अजमोद की स्मूदी

खीरा और अजमोद गर्मियों के लिए जरूरी है। इसमें उच्च हाइड्रेटिंग सामग्री है। खीरा-अजमोद का जूस आपके सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। अगर इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह फैट बर्न करने में मदद कर सकता है। खीरे में बहुत कम कैलोरी होती है। इसमें विटामिन ए, बी और के जैसे पोषक तत्व होते हैं। अजमोद एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है। यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और पाचन को बनाए रखने में मदद करता है। यह डिटॉक्स के रूप में भी काम करता है। ड्रिंक बनाने के लिए एक खीरे को बारीक काट लें। एक ब्लेंडर या मिक्सर में, कटे हुए टुकड़ों को अजमोद की कुछ टहनियों के साथ डालें। इन्हें अच्छी तरह ब्लेंड करें और स्मूदी बना लें। आप स्वाद के लिए आधा कद्दूकस किया हुआ अदरक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

मेथी के बीज पोषक तत्वों का पावरहाउस होते हैं। ये आपके किचन में आसानी से मिल जाते हैं। ये आपके पाचन को बेहतर बनाने और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी को उबाल लें और जब बुलबुले दिखाई दें तो इसमें एक या दो चम्मच मेथी दाना डालें। आप देखेंगे कि बीज पीले पड़ने लगे हैं। फिर इसे अच्छे से छानकर पी लें। स्वाद के लिए गुड़ का पाउडर मिला सकते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here