लॉकडाउन के दौरान कैसे रखें अपनी कार का ध्यान और करें रखरखाव

लॉकडाउन के दौरान कैसे रखें अपनी कार का ध्यान और करें रखरखाव

लॉकडाउन समेत कई ऐसे मौके जब आपकी कार लंबे वक्त तक नहीं चलती है, तब इसका ध्यान रखने के साथ ही उचित रखरखाव बहुत जरूरी हो जाता है।

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते बीते साल से लेकर अब तक तमाम जिलों में कई बार लग चुके लॉकडाउन के चलते वाहनों के स्थिति काफी बिगड़ी है। वर्क फ्रॉम होम से लेकर बाजारों के बंद रहने से कारें सड़कों पर निकलने की बजाय ज्यादा वक्त तक पार्किंग में खड़ी रही हैं। ऐसे में आपकी कारें अच्छी हालत में रहें और उनमें कोई समस्या ना आए, इसके लिए फोर्ड कंपनी ने कुछ सुझाव दिए हैं:

1. कार को शेड में पार्क करें या कार कवर का इस्तेमाल करें:

जब कार लंबे समय तक खड़ी रहे, तो उसे सुरक्षित व स्वच्छ रखने के लिए शेड के अंदर पार्क करें। शेड न होने पर एक अच्छी क्वालिटी के कवर में निवेश करें क्योंकि इससे कार में जंग नहीं लगेगी और धूप से इसका रंग फीका भी नहीं पड़ेगा। जब कार अंदर पार्क हो तो कवर का इस्तेमाल ना करें।

2. टायर में हवा जांचते रहें:

सड़क पर वाहन के अच्छी तरह से चलने के लिए कार के टायरों में हवा न तो ज्यादा होनी चाहिए और ना ही कम। अगर कार लंबे वक्त से खड़ी है, तो जाहिर सी बात है कि टायरों में हवा का दबाव कम हो जाता है। ऐसे में विशेरूप से लॉकडाउन के दौरान टायर में हवा का दबाव नियमित रूप से जांचना चाहिए। इतना ही नहीं, किसी लीक के लिए ट्यूब के वॉल्व और वॉल्व कैप्स को भी देखते रहें। 

3. हैंडब्रेक न लगाएं, कार को गियर में पार्क करें:

जब वाहन को लंबे समय तक पार्क करना हो, तो समतल जगह तलाशें और उसमें हैंडब्रेक न लगाएं, क्योंकि ब्रेक पैड और डिस्क/ड्रम के बीच जंग पैदा हो सकती है, जिससे वो जाम हो सकते हैं। इसकी बजाय कार को पहले गियर में छोड़ें और उसे सरकने से बचाने के लिए व्हील चोक का इस्तेमाल करें।

4. फ्यूल टैंक भरवा लें:

कार को लंबे समय तक खड़ा रखने पर एक बड़ी समस्या फ्यूल टैंक के अंदर होती है और उसमें जंग लगने लगती है। ईंधन कम होने पर कार के फ्यूल पंप पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, जिससे इसके जल्दी खराब होने की संभावना हो सकती है। दरअसल, ईंधन कम होने पर खाली फ्यूल टैंक में कंडेंसेशन होने की संभावना रहती है, जिससे इसके भीतर जंग लग सकती है। इसलिए आपको चाहिए कि कार को अच्छी गुणवत्ता के ईंधन से ऊपर तक भरें और सुनिश्चित करें कि टैंक अच्छी तरह से सील हो।

5. बैटरी को डिस्कनेक्ट करें:

यदि कार लंबे समय तक इस्तेमाल न हो, तो बैटरी को निकालकर अलग रख लेना चाहिए। बैटरी के टर्मिनल और तारों के सिरों पर ग्रीस लगाने से इनमें जंग नहीं लगती। इसके अलावा अपनी कार को हर चोथे या पांचवें दिन स्टार्ट करें और इंजन को कुछ समय तक ऐसे ही स्टार्ट रहने दें, ताकि बैटरी सामान्य रूप से काम करती रहे।

6. उचित वक्त में इंजन ऑयल बदलें:

कार की सेहत मुख्यतः इसके इंजन ऑयल की गुणवत्ता और इंटीग्रिटी पर निर्भर होती है, जो सभी गतिमान हिस्सों को अच्छी तरह से लुब्रिकेटेड रखता है और धूल, मिट्टी व गंदगी को बाहर निकालकर टूट-फूट को न्यूनतम रखता है।

7. इंटीरियर को साफ रखें:

एक्सटीरियर की तरह ही कार के इंटीरियर को साफ रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए, कार को हर चौथे या पांचवें दिन स्टार्ट करें और एसी व ब्लोअर को कुछ देर के लिए चालू करें। इससे कार के केबिन में मौजूद धूल या अन्य महीन कण दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही कार के भीतर कोई भी खाने की चीज न छोड़ें और कार की खिड़की बंद करना भी ना भूलें।

वहीं, फोर्डपास ऐप द्वारा ग्राहक अपने फोर्डपास लगे वाहन में वाहन का स्वास्थ्य एवं रिमोट फीचर्स, जैसे स्टार्ट/स्टॉप, लॉक/अनलॉक जाँच सकते हैं तथा अपने वाहन को लोकेट कर सकते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here