लड़कों की त्वचा को चमकदार और निखार लाने में मदद करती हैं यह जड़ी-बूटियां

लड़कों की त्वचा को चमकदार और निखार लाने में मदद करती हैं यह जड़ी-बूटियां
लड़कों की त्वचा को चमकदार और निखार लाने में मदद करती हैं यह जड़ी-बूटियां : एलोवेरा में चेहरे की सुंदरता निखारने के कई गुण मौजूद होते हैं और सबसे बड़ी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे काटकर ऊपर का छिलका निकालकर बस यूं ही चेहरे पर रगड़ कते हैं। इसके औषधिय गुण त्वचा पर होने वाली खुजली, पिंपल्स और लालिमा को दूर करता है।

खूबसूरत और बेदाग त्वचा की चाहत सिर्फ लड़कियों को ही नहीं, बल्कि लड़कों को भी होती है। तभी तो वह भी बाज़ार में मिलने वाली तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने से परहेज नहीं करतें, मगर इसका नतीजा उल्टा ही होता है, क्योंकि ज़्यादा एक्सपेरिमेंट के चक्कर में उनकी त्वचा और खराब हो जाती है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे आजमाकर लड़के भी अपनी त्वचा में निखार लाकर उसे चमकदार बना सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन सी है वह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

हल्दी- रंग निखारने के लिए सदियों से हल्दी के उबटन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो रंग निखारने के साथ ही इंफेक्शन से भी त्वचा को बचाता है। इसलिए पिंपल्स की समस्या जिन लोगों को है उनके लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है, साथ ही इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से पुराने दाग-धब्बे भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाते हैं और चेहरा निखरा व बेदाग बनता है।

एलोवेरा- आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक, एलोवेरा में चेहरे की सुंदरता निखारने के कई गुण मौजूद होते हैं और सबसे बड़ी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसे काटकर ऊपर का छिलका निकालकर बस यूं ही चेहरे पर रगड़ कते हैं। इसके औषधिय गुण त्वचा पर होने वाली खुजली, पिंपल्स और लालिमा को दूर करता है। साथ ही सनबर्न होने पर एलोवेरा लगाना बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना इसे लगाने से आपकी त्वचा साफ और चमकदार बनेगी।

तुलसी- हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है, लेकिन इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। कई बीमारियों को दूर रखने वाली तुलसी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसे एंटीसेप्टिक गुण होते हैं इसलिए इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से हर तरह के दाग-धब्बे और इंफेक्शन दूर हो जाते हैं और आपकी त्वचा सुंदर और फ्रेश दिखती है।

नीम- भारत में सदियों से नीम का औषधि के रूप में इस्तेमाल होता आया है। फोड़े-फुंसी होने पर तो खासतौर पर नीम का पेस्ट लगाने और नीम के पानी से नहाने की सलाह आयुर्वेद एक्सपर्ट्स देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि नीम आपके चेहरे के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए नीम को पीसकर फेसपैक बनाएं और चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। मुंहासों के साथ ही दाग-धब्बे और स्किन से जुड़ी दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाएगी।

चंदन- आपने गौर किया होगा कि शादी के पहले लड़के/लड़कियों को हल्दी के साथ ही चंदन का भी उबटन लगाया जाता है ताकि उनके चेहरे पर चमक और निखार आए। यदि लड़के हमेशा अपनी त्वचा को चमकदार बनाए रखना चाहते हैं तो चंदन का फेसपैक लगा सकते हैं। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, हल्दी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है।

त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्टस पर पैसे खर्च करने की बजाय आयुर्वेदिक तरीके अपनाएं, क्योंकि यह भले ही इंस्टेंट ग्लो न दें, मगर धीरे-धीरे चेहरे की समस्याओं को खत्म करके उसका निखार बढ़ाते हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here