लंबे-घने बालों के लिए घर बैठे करें हेयर स्पा

लंबे-घने बालों के लिए घर बैठे करें हेयर स्पा : अगर आप घर बैठे बिना ज़्यादा पैसे ख़र्च किए बिना पार्लर जैसे हेयर स्पा करना चाहती हैं तो लगाएं ये हेयर मास्क, जो ईज़ी भी हैं और असरकारी भी.


एवोकैडो मास्क: एवोकैडो को अंडे के साथ मैश करें और गीले बालों में ही अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद धो लें. एवोकैडो मिनरल्स, विटामिन्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. यह डैमेज्ड बालों को रिपेयर करके उन्हें हेल्दी बनाता है.
ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल डैंड्रफ को ट्रीट करता है. सोने से पहले रोज़ाना ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके उससे स्काल्प मसाज करें. सुबह शैंपू कर लें.
एलोवीरा: एलोवीरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. एलोवीरा जेल को स्काल्प में अप्लाई करें. 15 मिनट बाद शैंपू कर लें.
विनेगर: विनेगर में स्काल्प के फंगस और बैक्टीरिया को ख़त्म करने की क्षमता होती है. विनेगर से स्काल्प मसाज करें और बालों को धो लें. चाहें तो इससे फाइनल रिंस भी कर सकती हैं.
शैंपू ऑमलेट: थोड़े-से शैंपू में एक अंडा मिलाकर बालों में लगाएं. 5 मिनट बाद धो लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्दी व शाइनी बनाता है.
कोकोनट ऑयल: नारियल का तेल बालों की भीतरी परत को पोषण देता है. 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल को गीले बालों के सिरों पर अप्लाई करें. अगर बाल बहुत ज़्यादा ड्राई हैं, तो तेल को रातभर रहने दें और सुबह शैंपू करें.
एस्पिरिन: एस्पिरिन में मौजूद सैलिसिलिक एसिड बालों से गंदगी हटाकर शाइन वापस लाता है. एक एस्पिरिन टैबलेट को पाउडर करके थोड़े-से शैंपू में मिक्स कर लें और फिर शैंपू करें. यह उपाय दो हफ़्ते में एक बार कर सकते हैं.
बटर: बटर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. यह बालों को हेल्दी शाइन देता है. बालों में बटर से मसाज करें. आधे घंटे तक शावर कैप से कवर करें, फिर शैंपू कर लें.
हिना: मेहंदी स्काल्प के चिपचिपेपन को ख़त्म करके कंडीशनर का काम करती है, डैंड्रफ को दूर करती है, बालों में शाइन और बाउंस भी लाती है. 1 टीस्पून मेहंदी में समान मात्रा में आंवला पाउडर, चाय पाउडर, नींबू का रस और हेयर ऑयल मिलाएं. स्काल्प में इसे अप्लाई करें और कुछ देर बाद शैंपू कर लें.
कोकोनट मिल्क: बालों को पोषण देने के लिए कोकोनट मिल्क से मसाज करें. बाल नर्म-मुलायम बनते हैं.
कुकुंबर-योगर्ट मास्क: आधी ककड़ी, 3 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसे 15-20 मिनट तक स्काल्प पर लगाकर रखें. यह न स़िर्फ स्काल्प को क्लीन करता है, बल्कि डैंड्रफ को दूर करता है और बालों को झड़ने से रोकता है.
नीम मास्क: नीम के पत्तों का पेस्ट बालों को मज़बूत बनाता है और हेयर लॉस को कम करता है. बेहतर रिज़ल्ट के लिए नीम के पत्तों के पेस्ट में शहद और ऑलिव ऑयल भी मिक्स करें.
प्रोटीन मास्क: 1 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन, 1 टीस्पून साइडर विनेगर, 1 टीस्पून प्रोटीन, 1 टेबलस्पून माइल्ड हर्बल शैंपू. सबको मिक्स करके स्काल्प पर मसाज करें. 20 मिनट बाद धो लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here