रोज खाने वाली ये 5 चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर शरीर को करती हैं बीमार – स्ट्रेस बस्टर

रोज खाने वाली ये 5 चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर शरीर को करती हैं बीमार - स्ट्रेस बस्टर

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने से कोरोना वायरस जैसे संक्रमणों को रोकने में मदद मिल सकती है।

आपको कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि कुछ चीजें इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको रोजाना खानी चाहिए जिन्हें आपको ज्यादा खाने से बचना चाहिए।

चीनी
चीनी का अत्यधिक उपयोग आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अतिरिक्त शर्करा वाले खाद्य पदार्थ आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और ट्यूमर नेक्रोसिस अल्फा, सी-रिएक्टिव प्रोटीन और इंटरल्यूकिन -6 जैसे भड़काऊ प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं, ये सभी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
इसके अलावा, उच्च रक्त शर्करा आंतों के बैक्टीरिया के कार्य को खराब कर सकता है, जिससे असंतुलन हो सकता है, जो बाद में आपकी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है और आपके शरीर को संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

नमक
पैकेज्ड चिप्स बेकरी आइटम होते हैं और नमक से भरे हुए होते हैं। शरीर में बहुत अधिक नमक सूजन को बढ़ा सकता है और ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है।

नमक प्रतिरक्षा प्रणाली के सामान्य कामकाज को बाधित कर सकता है, विरोधी भड़काऊ प्रतिक्रिया को दबा सकता है और आंतों के बैक्टीरिया को बदल सकता है। इस प्रकार, अपने आहार में अपने नमक का सेवन सीमित करना सबसे अच्छा है।

तले हुए खाद्य पदार्थ
तले हुए खाद्य पदार्थ अणुओं के एक समूह के साथ पैक किए जाते हैं जिन्हें उन्नत ग्लाइकेशन और उत्पाद (एजीई) कहा जाता है, जो तब बनते हैं जब चीनी उच्च तापमान पर खाना पकाने के दौरान प्रोटीन या वसा के साथ प्रतिक्रिया करती है, जैसे तलने में।

बढ़े हुए AGE के स्तर से सूजन और सेलुलर क्षति हो सकती है। ये सूजन सहित कई तरह से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं, सेलुलर शिथिलता सहित शरीर की एंटीऑक्सीडेंट प्रणाली को कम कर सकते हैं, और आंतों के बैक्टीरिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here