रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का करें सेवन, कोरोना समेत हर बीमारियों से लड़ने में मिलेगी मदद!

रोजाना सुबह इन ड्रिंक्स का करें सेवन, कोरोना समेत हर बीमारियों से लड़ने में मिलेगी मदद!


जैसा कि आप जानते हैं कि दुनियाभर में कोरोना वायरस फैल चुका है, ऐसे में इससे बचाव के लिए इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाए रखने की सलाह दी जा रही है। हालांकि सिर्फ कोरोना से ही नहीं अन्य छोटी-बड़ी बीमारियों से बचाव के लिए भी इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना जरुरी है। इसे मजबूत बनाए रखने के लिए आप अपनी रोजाना डाइट में कुछ फूड और ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में आपके काम आ सकते हैं यह एसेंशियल ऑयल

आप चाहे तो लहसुन या ब्रोकली को कच्चा चबकर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। वहीं, अगर आपको इसका सेवन करना पसंद नहीं है तो आप कुछ ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही गर्मी के मौसम में राहत भरे रहेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रोजाना सुबह सेवन करने पर आप बीमारियों से लड़ सकेंगे, आइए जानते हैं…
 
अदरक और नींबू की चाय
ज्यादातर लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी पीकर करते हैं। अगर आप भी उनमें से ही हैं तो फिर आज से अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव कर लीजिए, साथ ही अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर अदरक और नींबू की चाय का सेवन शुरु कर दीजिए। ऐसा करने से आप बीमारियों से तो दूर रहेंगे ही इसके अलावा आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग होगा। आप चाहे तो इसमें इलाइची पाउडर भी मिला सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: वजन करना है कम, तो कुछ ऐसा हो आपका नाश्ता

आंवले का जूस
स्वास्थ्य के लिए आंवले का सेवन करना बेहद लाभदायक होता है। दो संतरों के बराबर एक आंवले में विटामिन सी मौजूद होता है। ये कई तरह की बीमारियों से लड़ने में बेहद लाभदायक साबित होता है। आंवले के फल या जूस का सेवन करने पर विटामिन सी समेत कैरोटीन, जिंक, फाइबर, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम आदि मिलते हैं।
ऐसे बनाएं ताकत से भरपूर्ण शेक
ताकत से भरपूर शेक का सेवन करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, इसे बनाना काफी सरल है। इसके लिए आपको दो संतरे, एक गाजर, 1 चम्मच चिया सीड्स, 200 एमएल दही, आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच घिसा हुआ अदरक, आधा चम्मच इलाइची, आधा चम्मच नारियल का तेल ले लें। इसके बाद इन सभी चीजों को ब्लेंडर या जूसर में डालकर अच्छे से ब्लेंड करें और फिर ग्लास में डालकर इसका सेवन करें। इससे आप खुद में ताजगी महसूस करेंगे और आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा।
ऑरेंज जूस
रोजाना सुबह ऑरेंज जूस पीने से आपके शरीर को पर्याप्त विटामिन सी मिलता है। आप चाहे तो इसका सेवन नाश्ते के साथ कर सकते हैं। इसकी मदद से इन्फेक्शन्स से लड़ा जा सकता है। अगर आपको ऑरेंज जूस का सेवन करना पसंद नहीं है तो आप टमाटर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: घुटने में दर्द से ना हों परेशान, बस अपनाएं यह आसान घरेलू उपाय

केले और पालक का जूस
हरी सब्जी का सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। इसका सेवन करने से विटामिन A ,K और C समेत पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर और मैग्नेशियम मिलता है। आप चाहे तो पालक का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा केले का जूस भी सेहत के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। ये शरीर को ताकतवर बनाता है।
– सिमरन सिंह