रेशमी मजबूत बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करके एक आसान हेयर पैक कैसे बनाएं?

रेशमी मज़बूत बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करके एक आसान हेयर पैक कैसे बनाएं?

हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और 3 विटामिन ई कैप्सूल को जेल निकालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद हल्के हाथों से मालिश करके सिर पर लगाएं।

तनाव, प्रदूषण, कई हेयर केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और सही डाइट न लेने की वजह से बाल अक्सर रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं। आजकल ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां बालों की खराब बनावट या बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रही हैं और लाख उपचारों के बावजूद उनके बाल रेशम से मुलायम नहीं हो पाते हैं। अगर आपके बाल भी रूखे और बेजान हो गए हैं तो विटामिन ई कैप्सूल आपके बहुत काम आ सकता है। आइए जानते हैं इसे बालों में कैसे लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: परफेक्ट लुक के लिए इन टिप्स से करें अपनी ओवरप्लक आईब्रो को ठीक करें

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप विटामिन ई कैप्सूल से जेल निकालकर सीधे बालों और स्कैल्प पर लगा सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा चिपचिपा होता है इसलिए इसे नारियल के साथ मिलाना अच्छा होता है। बालों को चमकदार और मजबूत बनाने के लिए आप विटामिन ई में प्याज और नारियल के तेल को मिलाकर हेयर पैक भी बना सकते हैं।

विटामिन ई हेयर पैक कैसे बनाएं?

हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल और 3 विटामिन ई कैप्सूल को जेल निकालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद हल्के हाथों से मालिश करके सिर पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक मसाज करें। अगर प्याज की महक से आपकी आंखों में आंसू आ जाएं तो शॉवर कैप पहन लें। करीब आधे घंटे के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा। बाल पहले से ज्यादा मजबूत और चमकदार हो जाएंगे।

बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि विटामिन ई न सिर्फ आपकी त्वचा को पोषण देने और उसकी रंगत निखारने में मदद करता है बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बालों को पोषण देने के साथ-साथ यह डीप कंडीशनिंग का काम करता है, जिससे बालों को नई चमक मिलती है।

यह भी पढ़ें: त्वचा के लिए रामबाण है पपीता, जानिए इसे लगाने की विधि और फायदे

बालों में नया जीवन

अगर आपके बाल बेजान हो गए हैं तो आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो तनाव पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थों के प्रभाव को कम करके बालों को इसके दुष्प्रभावों से बचाते हैं और बालों को फिर से जीवंत करते हैं।

लंबे बाल

अगर आप भी लंबे बाल चाहते हैं तो विटामिन ई कैप्सूल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। विटामिन ई कमजोर बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है और उन्हें मजबूत और लंबा बनाता है, यानी बालों के विकास में मदद करता है। इसके लिए नारियल के तेल में विटामिन ई जेल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं, लगातार इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी से होगी।

बालों को सफेद होने से रोकें

अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं, तो विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल शुरू कर दें। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाएगा। इसके लिए हफ्ते में दो बार विटामिन ई के तेल से बालों की मसाज करें।

– कंचन सिंह

.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here