रेगिस्तान में कैम्पिंग, पैरासेलिंग और नाव की सवारी करनी है तो चलें आएं जैसलमेर

रेगिस्तान में कैम्पिंग, पैरासेलिंग और नाव की सवारी करनी है तो चलें आएं जैसलमेर


राजस्थान भारत का एक ऐसा राज्य है जहां का कल्चर और खूबसूरती भारत के लोगों को ही नहीं बल्कि विदेशियों को भी अपनी ओर खिंच लाती है। राजस्थान का हर शहर अपने आप में एक अनूठी सुंदरता समेटे हुए हैं। इन्हीं शहरों में से एक है राजस्थान का एक छोटा सा शहर जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है। यहां के शाही महल, ऊंटों की सवारी, रेतीले रेगिस्तान काफी मशहूर हैं। अगर आप जैसलमेर घूमने जा रहें हैं तो हो सकता है कि आपको यहां की खास चीज़ों के बारे में न पता हो। जैसलमेर ट्रिप पर जाने वाले हर व्यक्ति को जैसलमेर की कुछ खास चाजों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ये सभी चीज़ें जैसलमेर को बनाती हैं बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन। आइये आपको बताती हूं वो क्या खास चीजें हैं जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए…

इसे भी पढ़ें: भक्ति के साथ-साथ प्रकृति का भी अद्भुत खजाना है तिरुपति बालाजी

गोल्डन फोर्ट
अगर आप जैसलमेर जाते हैं तो वहां का सबसे अच्छा अनुभव है गोल्डन फोर्ट, ये काफी खूबसूरत फोर्ट है जहां आप दिन में घूम सकते हैं और यहां पर रात में स्टे भी कर सकते हैं। रात में रुकने के लिए आपको पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ेगी। आप गोल्डन फोर्ट की वेबसाइट पर जाकर वहां से अपना होटल बुक कर सकते हैं। यहां हर सात अलग-अलग तरह के इवेंट होते है। इवेंट के हिसाब से ही यहां के होटल के रेट भी बदलते हैं और वहां रहने का अनुभव भी बदलता है। गोल्डन फोर्ट में एक समय में केवल 300 लोग ही रह सकते हैं इसके लिए आपको यहां पर पहले बुकिंग करवानी होगी क्योंकि लोग जल्दी से होलट बुक कर लेते हैं। यह फोर्ट पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे खुल जाता है और शाम 5 बजे तक खुला रहता है।
 
रेगिस्तान में कैम्पिंग 
जैसलमेर जाएं और वहां जाकर कैम्पिंग न करें ऐसा तो हो ही नहीं सकता क्योंकि जैसलमेर के रेगिस्तान में कैम्पिंग का मजा सबसे अलग होता है। कैम्पिंग के लिए आपको जैसलमेर शहर से 40 किलोमीटर बाहर जाकर रेगिस्तान के कैम्प में रुकना होगा। यहां भी आप काफी मस्ती कर सकते हैं। दूर-दूर तक रेत और रेत में कैम्प के अंदर आप, इस जगह की यादों को आप हमेशा याद रखेंगे। यहां भी अगर आप रुकना चाहते हैं तो आपको पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ेगी। अगर किसी लग्जरी टेंट में रुकना है तो वह काफी मेंहगे है और अगर एवरेज में ठहरते हैं तो 1300 रुपए प्रति व्यक्ति में आपको अच्छा स्टे मिल जाएगा। 
 
माखनिया लस्सी और घोटू लड्डू
वैसे तो राजस्थानी खाने की तो बात ही निराली है लेकिन स्थानीय खाने के अलावा वहां का कुछ खास खाना चाहतें है तो वहां का माखनिया लस्सी और घोटू लड्डू जरूर खाए। माखनिया लस्सी में खूब मेवा और गाढ़ा दही होता है जिसका स्वाद आपको भूलने वाला नहीं है और इसके साथ घोटू लड्डू होता है। 

इसे भी पढ़ें: लद्दाख की रोड ट्रिप को करना है एन्जॉय, इन छोटी−छोटी बातों पर दें ध्यान

एडवेंचर स्पोर्ट्स 
अगर आप एडवेंचर का शौख है तो जैसलमेर आपको जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आप काफी चीजें कर सकते हैं। सबसे मजेदार है पैरासेलिंग। पैरासेलिंग का अनुभव काफी मजेदार है साथ ही हवा में उड़ते हुए आप जैसलमेर का व्यू भी देखेंगे। पैरासेलिंग करने के लिए आपको 750 रुपए देने होंगे। अगर आप पिक सीजन में जाएंगे तो आपको ज्यादा पैसे चुकाना पड़ सकता हैं।

रेगिस्तान में नाव की सवारी 
अगर आप यह सोच रहे हैं कि रेगिस्तान में आकर आप पानी को नहीं देख सकते तो आप गलतफहमी का शिकार है। जैसलमेर में आप नाव की सवारी का अनुभव भी ले सकते हैं। यह सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। नाव की सवारी के लिए आपको 100 रुपए देने होंगे।
 
– रेनू तिवारी