रूसी को जड़ से ख़त्म करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

रूसी को जड़ से ख़त्म करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Rid Of Dandruff Naturally)

रूसी को जड़ से ख़त्म करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय : रूसी को जड़ से ख़त्म करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय आज़माकर आप भी पा सकते हैं डैंड्रफ फ्री बाल. रूसी बालों की एक आम समस्या है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. रूसी के कारण बाल झड़ना, खुजली, रूखापन जैसी बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. रूसी को जड़ से ख़त्म करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी रूसी से छुटकारा पा सकते हैं.

* नारियल तेल में छोटा प्याज़ डालकर गर्म करें और इससे हेयर मसाज करें. इससे रूसी से छुटकारा मिल जाता है.
* ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर हल्का-सा गुनगुना कर लें और उंगलियों के पोरों से बालों की जड़ों में लगाएं. रूसी से राहत पाने का ये आसान घरेलू उपाय है.
* तेल में कपूर डालकर गर्म करें. इससे बालों की जड़ों में 10 मिनट तक मसाज करें. आधे घंटे बाद बाल धो लें. ये आयुर्वेदिक घरेलू उपचार आपको ज़िद्दी डैंड्रफ यानी रूसी से निजात दिलाएगा.
* एक भाग नींबू के रस में दो भाग नारियल का तेल मिलाएं. इससे बालों की जड़ों में मसाज करें. आपको जल्दी ही रूसी से आराम मिलेगा.
* 1-1 टीस्पून कैस्टर ऑयल, राई का तेल और नारियल के तेल को मिलाएं और इस मिश्रण से बालों की जड़ों में मसाज करें. 3-4 घंटे बाद बाल धो लें. बालों से रूसी ग़ायब हो जाएगी.

* दही और नींबू के मिश्रण को स्काल्प पर लगाएं और 1 घंटे बाद धो लें. हर दूसरे दिन ऐसा करने से 2 हफ़्तों में रूसी ख़त्म हो जाएगी.
* 1 टीस्पून मेथीदाना को रातभर पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद बाल धो लें. रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये आसान घरेलू उपाय ज़रूर आज़माएं.
* किसी भी एंटी डैंड्रफ शैम्पू में 2 एस्प्रीन की गोलियां मिलाकर बाल धोएं. ये रूसी का सफाया करने वाला रामबाण उपाय है. इससे तुरंत रूसी से छुटकारा मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here