राष्‍ट्रीय श‍िक्षा नीति को लेकर सीबीएसई सहोदय स्कूलों के अध्यक्ष और सचिवों से बात करेंगे निशंक

राष्‍ट्रीय श‍िक्षा नीति को लेकर सीबीएसई सहोदय स्कूलों के अध्यक्ष और सचिवों से बात करेंगे निशंक

NEP Latest Update: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज 28 जनवरी को सीबीएसई सहोदय स्कूलों के अध्यक्षों एवं सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे। कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पाठ्यक्रम और स्कूल की प्रक्रियाओं में शामिल किये जाने वाले परिवर्तनों को लेकर भी चर्चा करेंगे। राष्‍ट्रीय श‍िक्षा नीति को नवीनतम सत्र 2021 से चरणबद्ध तरीके से लागू करने की तैयारी हो रही है। इसे लेकर सरकार लगातार विश्‍वविद्यालय और तकनीकी संस्‍थानों से चर्चा कर रही है।

गौरतलब है कि सीबीएसई सहोदय स्कूल कॉम्पलेक्सेज उन सभी स्कूलों का एक समूह है, जो स्कूली शिक्षा के सर्वश्रेष्ठ तरीकों और नवाचार रणनीतियों को शेयर करने के लिए स्वैच्छिक रूप से एक-मत होते हैं।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ‘निशंक’ आज दोपहर 2 बजे सीबीएसई सहोदय स्कूल परिसर के अध्यक्षों और सच‍िवों से वीडियो कान्फ्रेंस‍िंग के जरिये बात करेंगे। इस कार्यक्रम में 1000 से अध‍िक सीबीएसई स्कूल प्रमुख भाग लेंगे।

सीबीएसई की ओर से जारी विज्ञप्‍त‍ि में इसकी जानकारी देते हुए कहा गया है क‍ि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीत‍ि, 2020 में 21 वीं सदी की पहली शिक्षा नीत‍ि है. इसमें प्राथमि‍क से लेकर वरिष्ठ माध्यम‍िक श‍िक्षा के व्यापक दायरे को शामिल किया गया है. नई श‍िक्षानीति का उद्देश्य शिक्षा का सार्वभौमिकरण और शिक्षा को सुलभ, न्‍यायसंगत और समावेशी बनाना है. यह तभी संभव होगा जब इसे सभी स्‍तरों पर चरणबद्ध तरीके से लागू क‍िया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here