‘राजेश खन्ना” ने अपनी ही बीवी को क्यों दिखा दिया था ठेंगा ?

मुंबई: राजेश खन्ना बॉलीवुड के सुपर स्टार रह चुके हैं अपने समय मे इन्होंने सिनेमा जगत को अपने काम और अपने नाम मे रंग दिया था। आराधना फ़िल्म से शुरू हुआ इनकी फिल्मों के सुपर हिट होने का दौर लगातार 15 फिल्मों तक चलता रहा। और इनके फिल्मों का यह रिकॉर्ड आज कोई भी नही तोड़ सका है। राजेश खन्ना ने अपने फ़िल्मी करियर का सफर फ़िल्म आखिरी खत से शुरू किया था। इस सुपर स्टार को लोगों का बहुत प्यार मिला इनकी लोकप्रयिता को देखते हुए बस एक ही बात कही जाती थी, ‘ऊपर आका नीचे काका”, बॉलीवुड में इन्ही की चर्चा होती थी। अपनी फिल्मों की बदौलत इन्होंने अरबों रुपए कमाए और अरब पति बन गए।

बॉबी के सेट पर ही मुलाकात

राजेश खन्ना ने अभिनेत्री डिम्पल कपाड़िया से शादी की थी, इन दोनों की मुकालात फ़िल्म बॉबी के सेट पर हुई थी। बॉबी डिम्पल की पहली फ़िल्म थी। उस समय डिम्पल केवल 16 साल की थीं,और राजेश खन्ना 30 साल के थे। डिम्पल कपाड़िया राजेश खन्ना की बहुत बड़ी फैन थीं। केवल चार दिन की मुलाकात में इन दोनों ने शादी का फैसला कर लिया था।

शादी के लिए रखी शर्त

राजेश खन्ना को डिम्पल कपाड़िया एक नजर में ही अच्छी लग गईं थी। राजेश खन्ना उनसे शादी भी करना चाहते थे,पर उन्होंने डिम्पल के सामने शादी के लिए एक शर्त रखी थी। राजेश खन्ना ने डिपंल के सामने शर्त रखी थी कि शादी के बाद वो फिल्में नही करेंगी। राजेश खन्ना की यह शर्त डिम्पल ने मंजूर कर ली थी और दोनों की शादी हो गई ।

डिम्पल ने तोड़ दी शर्त

राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की शादी के बाद डिम्पल की फ़िल्म बॉबी रिलीज हुई। और जब यह फ़िल्म रिलीज हुई तो सुपर हिट रही, इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस के सभी रेकॉर्ड तोड़ दिए थे। रातों रात डिम्पल सुपर स्टार बन गई और इन्होंने आगे काम करने का मन बना लिया। यही से इन दोनों पति पत्नी में अनबन शुरू हुई।

सौतन से किया कमबैक

उस समय में राजेश खन्ना अपने करियर के फ्लॉप दौर से गुजर रहे थे। और इन्होंने फ़िल्म सौतन से कमबैक किया था। इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना और टीना मुनीम काफी नजदीक आ गए थे। और दूसरी तरफ़ डिम्पल ने फिल्में करनी जारी रखीं इसलिए उनके प्रति राजेश खन्ना का गुस्सा भी बढ़ता चला गया।

फ़िल्म की शूटिंग के सिलसिले में राजेश खन्ना और डिम्पल मॉरीशस गए थे जहाँ डिम्पल ने अपनी आँखों से राजेश खन्ना को टीना मुनीम के नजदीक आते और सारी हदें तोड़ते हुए देखा था। इस बात से डिम्पल गुस्से में बिना किसी को कुछ बताये मुम्बई वापस आ गई। उन्होंने शीशे पर लिखा”ई लव यू,गुड़ बाय” और राजेश खन्ना का घर छोड़ कर चली गई। राजेश खन्ना ने इस बात को बहुत हल्के में लिए मगर उसके बाद डिम्पल कभी भी इनके घर आशीर्वाद में नही लौटी।

प्रॉपर्टी से किया बेदखल

अलग होने पर भी इन दोनों ने एक दूसरे को तलाक नही दिया। मगर राजेश खन्ना ने अहम भरे स्वभाव के कारण डिम्पल को अपनी संपत्ति से बाहर कर दिया। यह मामला कोर्ट भी पहुँचा था। ट्विंकल खन्ना, अक्षय कुमार, खास दोस्तों और पारिवारिक डॉक्टर दिलीप की मौजूदगी में राजेश खन्ना की वसीयत पढ़ी गई थी,जिसमें यह लिखा था की डिम्पल को संपत्ति का हिस्सा नही प्राप्त होगा। राजेश खन्ना अपनी सारी प्रॉपर्टी अपनी दोनो बेटी रिंकी खन्ना और ट्विंकल खन्ना के नाम कर गए थे।