रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली, कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

6c1375f6b8c09b174de94832d0c2ecd9?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

रविवार का दिन सूर्य की उपासना का दिन माना गया है. इसीलिए इस विशेष तौर पर सूर्य की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि अगर पूरे हफ्ते आप सूर्य को जल अर्पित न कर सकें तो कम से कम रविवार को जरुर सूर्यदेव को जल चढ़ाएं. जिसका कई गुना फल मनुष्य को प्राप्त होता है. वहीं कहा जाता है कि रविवार के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो हर समस्या से मुक्ति पाकर जीवन में खुशहाली लाई जा सकती है. आइए जानते हैं रविवार के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपायों के बारे में.

जीवन में खुशहाली लाने वाले रविवार के उपाय

अगर आप इस दिन किसी ज़रुरी काम से जाने वाले हैं तो उस ज़रुरी काम से पहले गाय को रोटी अवश्य खिलाएं. इससे उस कार्य में सफलता ज़रुर मिलती है.

रविवार के दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें थोड़ी सी कुमकुम डालें और बरगद की जड़ में जल अर्पित करें. साथ ही हल्दी से बड़ के पत्ते पर स्वास्तिक बना दें. 

रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए.

इस दिन मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलानी चाहिए. इसे शुभ फल दायी माना गया है. 

इस दिन चीटियों को शक्कर भी खिलानी चाहिए. 

शुद्ध कस्तूरी को पीले रंग के वस्त्र में लपेटकर इस दिन तिजोरी में रखें तो जीवन में समृद्धि व खुशहाली बनी रहती है.

कहा जाता है रविवार के दिन पैसों से संबंधित कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए. आमतौर पर हम इन बातों पर ध्यान नहीं देते लेकिन कहा जाता है कि इस दिन धन से संबंधित कार्य किया जाए तो घर में दरिद्रता आती है.

इस दिन आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ अवश्य रूप से करना चाहिए. इससे सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त की जा सकती है.

क्यों करें रविवार को सूर्यदेव की पूजा

कहते हैं अगर किसी की कुंंडली में सूर्यदेव कमज़ोर हो या अशुभ घर में विराजमान हो तो सूर्यदेव की आराधना बेहद ज़रुरी मानी गई है. और चूंकि रविवार का दिन सूर्यदेव को समर्पित है इसीलिए इस दिन सूर्य देव के निमित्त कुछ विशेष उपाय शुभ फलदायी साबित हो जाते हैं. न केवल व्यक्तिगत कारणों से बल्कि पारिवार के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम बनाए रखने व मान सम्मान की प्राप्ति के लिए भी इस दिन सूर्यदेव की उपासना ज़रुरी है.