योग डे पर इन ऐप्स की मदद से कर सकते हैं योग

Facebook


 21 जून यानि कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि ये एक ऐसे समय में मनाया जा रहा है जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस नामक महामारी से जुझ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होनी चाहिए। ऐसे में योग का महत्व और भी बढ़ जाता है। रिसर्चर्स भी मानते हैं कि नित्य दिन योग करने वाले लोगों के शरीर में बीमारी से लड़ने की बेहतर क्षमता होती है। अगर आप भी इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने की सोच रहे हैं तो आपको हम Apple डिवाइसेज और स्मार्टवॉच के लिए उपलब्ध कुछ ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इसमें मदद करेगा।

YogiFi

यह एक पर्सनलाइज्ड योगा ऐप है जिसके जरिए यूजर्स को पर्सनलाइज्ड योगा प्रोग्राम, इंस्टैंट थैरेपी के अलावा फिजिकल फिटनेस और इंटरनल हैप्पीनेस की जर्नी को रिव्यू करने का सिस्टम दिया गया है। YogiFi में इस्तेमाल की गई टेक्नोलॉजी के माध्यम से योग के पोस्चर को ऑटोमैटिकली ट्रैक किया जा सकता है। साथ ही, ये यूजर्स को पोस्टर के लिए फीडबैक भी देता है। यह ऐप आपके लिए एक वर्चुअल योगा इंस्ट्रक्टर की तरह काम करता है।iOS हेल्थ ऐप की मदद से Apple Watch के साथ इसे इंटिग्रेट किया जा सकता है। इस ऐप में 25 प्रीमियम योगा प्रोग्राम्स दिए गए हैं जो कि सर्टिफाइड भारतीय और अमेरिकी ट्रेन्ड योगा इंस्ट्रक्टर द्वारा डायरेक्ट किए गए हैं। यह ऐप स्टेप-बाई स्टेप ऑडियो इंस्ट्रक्शन्स, रीयल टाइम पोस्चर फीडबैक, लाइव स्ट्रीमिंग, ऑफलाइन सेशन जैसे फीचर्स से लैस है।

AyuRythm

यह एक हॉलिस्टीक वेलनेस ऐप है जो भारतीय आयुर्वेदिक तरीकों पर काम करता है। जिसमें पल्स डायग्नोसिस से लेकर हेल्थ असिस्टेंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं जो कि किसी भी व्यक्ति के स्ट्रेंथ, मेटाबॉलिज्म और इमोशनल स्टेट को दर्शाता है। साथ ही यह ऐप नाड़ी परीक्षा (पल्स डायग्नोसिस) जैसे फीचर के साथ भी आता है, जो स्मार्टफोन के सेंसर्स की मदद से खून में मौजूद ऑक्सीजन लेवल को माप सकता है। 

Pocket Yoga

इस ऐप के जरिए आप अपने घर में बैठकर योगा की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने चटाई (योगा मैट) को अनफोल्ड करना होगा और डिवाइस के सामने बैठना होगा। यह ऐप 27 से ज्यादा योगा सेशन के साथ आता है। इस ऐप में 300 से ज्यादा योगा पोज दिए गए हैं, जिन्हें देखकर आप योग कर सकते हैं। साथ ही, हर पोस्चर के बारे में डिटेल के साथ बताया गया है। हर पोस्चर के साथ इसमें विजुअल और वॉइस इंस्ट्रक्शन भी मिलता है। इस ऐप को आप अपने Apple Watch से भी कनेक्ट करके योग को पूरा कर सकते हैं। 

Yoga Down Dog

ये नया ऐप 60,000 से ज्यादा योगा कॉन्फिग्यूरेशन के साथ आता है। इसके जरिए आप हर दिन अपने योग का प्रैक्टिस घर बैठे कर सकते हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि इसमें शुरुआती योग करने वाले यूजर्स के लिए भी कई आसन दिए गए हैं। सााथ ही इसमें कई सारे प्रैक्टिस टाइप्स दिए गए हैं। इसके जरिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से योगा का इंस्ट्रक्शन फॉलो किया जा सकता है।

Face Yoga Exercise

यह ऐप App Store पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए हर दिन एक फ्री वर्क आउट दिया जाता है। इस ऐप के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें प्रीमियम कस्टम वर्क आउट मोड्स भी दिए गए हैं। यह ऐप मुख्य तौर पर चेहरे के लिए किए जाने वाले योगा एक्सरसाइज के साथ आता है। इसमें चेहरे की मांसपेशियों को रिलेक्स रखने के लिए 30 से ज्यादा एक्सरसाइज दिए गए हैं।

WhatsApp पर डिलीट किये मैसेज पढ़ें ऐसे

कोरोनावायरस के कारण अमेरिका में फिर से बंद हुए एपल के कुछ स्टोर्स

भारत में अमेजन ने शुरू की अल्कोहल की डिलीवरी