ये चाइनीज ऐप्स भी हैं भारतीय यूजर्स की पसंद

Facebook


इन दिनों एंटी चाइनीज ऐप्स को अपने स्मार्टफोन्स से डिलीट करने की एक मुहिम शुरू हुई है। जिसका जीता-जागता उदाहरण ‘Remove China Apps’ और ‘Mitron’ जैसे ऐप्स की लोकप्रियता है। शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स TikTok के राइवलरी के तौर पर पिछले दिनों Mitron ऐप को लॉन्च किया गया है। लॉन्च के तुरंत बाद ही ये ऐप Google Play Store पर लोकप्रिय हो गया है। इसे 5 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स मिल गए। यही नहीं, स्मार्टफोन्स में चाइनीज ऐप को डिटेक्ट करने वाला ऐप ‘Remove China Apps’ भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है। लॉन्च के कुछ सप्ताह के बाद ही इस ऐप को Google Play Store पर एक मिलियन से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं। पिछले सप्ताह इन ऐप्स को Google Play Store से हटा लिए गए थे। हालांकि, बाद में ये ऐप्स एक बार फिर से Google Play Store पर वापस आ गए। Google ने इन ऐप्स द्वारा पॉलिसी वायलेशन की बात कही थी। लेकिन, क्या आप जानते हैं, TikTok के अलावा भी कई ऐसे ऐप्स हैं जिन्हें भारतीय यूजर्स द्वारा काफी डाउनलोड किए गए हैं? 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की इन ऐप्स में ज्यादातर ऐप्स, सोशल मीडिया, शॉर्ट वीडियो मेकिंग, इंटरटेनमेंट, वेब ब्राउजर, वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स, यूटीलिटी ऐप्स, गेमिंग ऐप्स यहां तक की ई-कॉमर्स ऐप्स भी शामिल हैं।वहीं  भारत इस समय दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ इंटरनेट बाजार है।यहां स्मार्टफोन और इंटरनेट यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं ऐसे में चाइनीज ऐप डेवलपर्स कंपनियों के लिए ये सबसे फलता-फूलता बाजार साबित हो रहा है। वहीं भारत में पिछले दो सालों में इंटरनेट और स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। यदि , आंकड़ों पर जाएं तो इस समय भारत में ऐप डेवलपर्स के लिए 1.3 बिलियन भावी कंज्यूमर्स हैं, जिसकी वजह से भारत को तेजी से बढ़ते हुए ऐप बाजार के तौर पर देखा जा रहा है। वहीं स्मार्टफोन ऐप्स पर नजर रखने वाली वेबसाइट App Annie की रिपोर्ट पर नजर डालें तो दिंसबर 2017 में Google Play Store पर उपलब्ध टॉप-100 ऐप्स में से केवल 18 ही चाइनीज ऐप्स थे, जो दिसंबर 2018 तक बढ़कर 44 पहुंच गए थे। 2019 के अंत तक यह आंकड़ा और बढ़ गया है। 

TikTok, Helo, Cam Scanner, Kwai, PUBG, Vigo, SHAREit, UC Browser जैसे कई चाइनीज ऐप्स भारतीय यूजर्स के बीच लोकप्रिय हैं। इनमें से कुछ ऐप्स तो चीनी स्मार्टफोन्स के साथ बाय डिफॉल्ट इंस्टॉल करने के लिए आते हैं। जिन्हें यूजर्स जाने-अनजाने में अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेते हैं।Google Play Store पर डाउनलोड किए जाने वाले टॉप-100 ऐप्स की बात करें तो यहां हर जीनर में चाइनीज ऐप्स ने घुसपैठ की है। सोशल मीडिया और कंटेंट प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो Helo और SHAREit का नाम इन टॉप-100 चाइनीज ऐप्स में शामिल हैं। एंटरटेनमेंट और शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स की कैटेगरी में TikTok, Kwai जैसे ऐप्स शामिल हैं। वहीं, वेब ब्राउजर्स की बात करें तो UC Browser, UC Browser Mini जैसे ऐप्स हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स की बात करें तो LiveMe, Bigo Live, Vigo Video जैसे ऐप्स शामिल हैं। यूटिलिटी ऐप्स, जिनका हम काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनमें BeautyPlus, Xender, Cam Scanner जैसे ऐप्स शामिल हैं। गेमिंग में PUBG, Clash of Kings, Mobile Legends जैसे ऐप्स शामिल हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स की बात करें तो ClubFactory, Shein और Romwe जैसे ऐप्स के नाम शामिल हैं। चाइनीज ऐप डेवलपर्स ने Google Play Store पर लगभग हर जीनर में अपनी जगह बना ली है।

बेस्ट पांच ब्रांडेड स्मार्टवॉच के यह है फीचर्स

दुनिया के 10 सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले एप में से एक Arogya Setu एप

कमजोर और साधारण पासवर्ड होने से हैकिंग हमले आसान