मोदी कैबिनेट में लिया गया बड़ा फैसला, अब आधार कार्ड पर लागू होने वाले हैं नए नियम

मोदी कैबिनेट में लिया गया बड़ा फैसला, अब आधार कार्ड पर लागू होने वाले हैं नए नियम

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से जारी किया गया आधार नंबर एक खास पहचान संख्या है. अपने आधार कार्ड की स्थिति को वैरिफाई करना भी बेहद अहम है. आधार कार्ड के वैरिफिकेशन की प्रक्रिया बेहद आसान है और आप UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपने आधार को वैरिफाई कर सकते हैं. अपना आधार कार्ड वैरिफाइड करने के लिए आपको 12 अंक की आधार संख्या डालनी होगी. आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने आधार कार्ड की वैरिफाई कर सकते हैं.

utilitiesaadhaarcard 88 5 80 5

कैबिनेट के इस निर्णय के बाद UIDAI को आधार डाटा सुरक्षित करने और उसके गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए पहले से बेहतर सिस्टम मिलेगा. इस नियम के बाद अब किसी को भी अपनी पहचान बताने के लिए आधार नंबर या आधार कार्ड देने की जरूरत नहीं है, जब तक कानूनी तौर पर यह जरूरी न हो. आम जनता की सुविधा के मद्देनजर बैंक खाता खोलने के लिए आधार नंबर या आधार कार्ड की कॉपी को स्वैच्छिक करने की जानकारी सामने आ रही है.

इसमें कहा गया है, ‘प्रस्‍तावित संशोधन लोगों की सुविधा के लिये बैंक खाते खुलवाने में आधार के उपयोग को मान्‍यता देता है परंतु बैंक को आधार नम्‍बर देना स्‍वैच्छिक होगा. टे‍लीग्राफ अधिनियम, 1885 तथा धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के त‍हत बैंक इसे केवाईसी दस्‍तावेज के रूप में स्‍वीकार कर सकते हैं.’

इसका मतलब है कि इसमें बैंक खाता खोलने तथा मोबाइल फोन कनेक्शन लेने के लिये सत्यापन और पहचान पत्र के रूप में आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति होगी. विज्ञप्ति के अनुसार इस निर्णय से आधार, लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक और उपयोगी सिद्ध होगा.

प्रस्‍तावित संशोधन राष्‍ट्रपति द्वारा 2 मार्च, 2019 को घोषित अध्‍यादेश के प्रावधानों के अनुरूप है. प्रस्तावित बदलाव के तहत व्‍यक्ति स्‍वेच्‍छा से प्रमाणन या सत्‍यापन के लिए भौतिक रूप से अथवा इलेक्‍ट्रानिक रूप में आधार नम्‍बर का उपयोग कर सकता है. इसमें आधार के वैकल्पिक वर्चुअल पहचान के उपयोग की सुविधा दी गयी है ताकि व्‍यक्ति के वास्‍तविक आधार नम्‍बर को गुप्‍त रखा जा सके.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here