मेवात में डराने वाला आंकड़ा, तेजी से घट रही हिंदुओं की आबादी

Mewat

जानकारी के मुताबिक मेवात में हिंदुओं की आबादी तेजी से घट रही है. 2005 में बने मेवात जिले में कुल 443 गांव हैं. मेवात में 103 गांव ऐसे जिनमें हिंदू शून्य हैं.

मेवात में डराने वाला आंकड़ा, तेजी से घट रही हिंदुओं की आबादी (Photo Credit: फाइल फोटो)

अलवर:

राजस्थान के अलवर में दलित परिवार के धर्मांतरण का मामला सामने आया है. सिर्फ अलवर ही नहीं पूरे मेवात में पिछले कुछ सालों में हिंदुओं का तेजी से धर्मपरिवर्तन किया गया है. जानकारी के मुताबिक मेवात में हिंदुओं की आबादी तेजी से घट रही है. 2005 में बने मेवात जिले में कुल 443 गांव हैं. मेवात में 103 गांव ऐसे जिनमें हिंदू शून्य हैं.

डरा रहे आंकड़े
आंकड़ों पर गौर करें तो मेवात में 82 गांव ऐसे हैं जिनमें 5 से कम हिंदू परिवार हैं. इसी मामले में विश्व हिंदू परिषद ने मई 2020 में मुख्यमंत्री को रिपोर्ट सौंपी थी. इसमें कहा गया कि हिंदुओं पर काफी अत्याचार किए जाते हैं. कई हिंदुओं की जमीनों पर भी जबरन कब्जा कर लिया गया. इस्लाम कबूल ना करने वालों के साथ मारपीट की जाती है. इसी डर के कारण हिंदू परिवार यहां से पलायन करने पर मजबूर हैं. 

1947 में 30 फीसद थी हिंदू आबादी
आंकड़ों पर गौर करें तो 1947 में इस इलाके में हिंदुओं की आबादी करीब 30 फीसद थी. अब आबादी 10 फीसद से भी कम बची है. मंदिरों और श्मसान की जमीन पर भी कब्जा कर लिया गया. कई मंदिरों को तोड़ दिया गया.  

संबंधित लेख



First Published : 06 Nov 2020, 10:08:04 AM

For all the Latest States News, Rajasthan News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.



Source link