मुफ्त अनाज लेने हेतु 31 जुलाई तक राशन कार्ड को करना होगा आधार से लिंक

मुफ्त अनाज लेने हेतु 31 जुलाई तक राशन कार्ड को करना होगा आधार से लिंक

नई दिल्ली 4 जुलाई। मार्च में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया गया था. इसके तहत सभी गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड है, और जिनके पास नहीं है, उन्हें 5 किलो गेहूं/चावल प्रति सदस्य और एक किलो चना अप्रैल से हर महीने मुफ्त दिया जा रहा है. यह मुफ्त अनाज राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. अब प्रधानमंत्री ने इसे 31 नवंबर तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.साथ ही, सरकार ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ स्कीम भी शुरू कर दी है. ऐसे में राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई कर दी है. इसके बाद राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं होने पर लाभार्थी पीडीएस से सस्‍ता राशन नहीं मिलेगा.

इसके लिए क्या करना होगा- अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ जुड़वाने के लिए गांव के ई मित्र, पटवारी और ग्राम सचिव अधिकृत हैं. आप इन सभी से मदद ले सकते है. इसके अलावा आप खुद ऑनलाइन भी आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करा सकते है.
आपको बतातें चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को देश को संबोधित करते हुए कहा कि अब नवंबर तक देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठा रही है, लेकिन अनाज वितरण राज्य सरकारों द्वारा किया जा रहा है.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here