मुन्नाभाई MBBS’ में दिल जीतने वाला एक्टर गुफा में बिता रहा जिंदगी, हालत देख हो जाएंगे परेशान !

मुन्नाभाई MBBS’ में दिल जीतने वाला एक्टर गुफा में बिता रहा जिंदगी, हालत देख हो जाएंगे परेशान !

फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का जादू की झप्पी वाला सीन आपको जरूर याद होगा जिसमें एक सफाई कर्मचारी को संजय दत्त जादू की झप्पी देते हैं. इस किरदार को निभाने वाले सुरेंद्र राजन के बारे में कम ही लोग जानते हैं. फिलहाल सुरेंद्र हिमालय में रहते हैं. 75 साल की उम्र में ही सुरेंद्र राजन शहर छोड़कर हिमालय की प्राकृतिक वादियों में रहने लगे.

मुन्नाभाई MBBS फिल्म में बेशक सुरेंद्र का रोल छोटा सा ही था, लेकिन उनके इस फिल्म में शानदार अभिनय को आज भी लोगों के द्वारा खूब पसंद किया जाता है. इस फिल्म के बाद सुरेंद्र ने पूरी तरफ से फिल्मों से किनारा कर लिया. इस समय सुरेंद्र की हालत ऐसी हो गयी जिसको देखकर आपकी भी आंखों में आंसू आ जायेंगे. पिछले चार साल से उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले स्थित हिमालय के सबसे आखिरी गांव खुन्नू में रह रहे हैं.

1602644622 5f866a8e9c450

इस गाँव का नाम खुन्नू है जिस गुफानुमा आकार के घर में इस समय सुरेंद्र रहते है उसको उन्होंने एक रिटायर्ड फौजी से लिया है. इस घर में रिटायर्ड फौजी चाय की दुकान चलाता था. गाँव में जाने के लिए सुरेंद्र को 17 किलोमीटर पहाड़ चढ़ना पड़ता है. इसी वजह से सुरेंद्र 3-4 महीने में शहर आकर अपनी जरुरतों की चीजें खरीद लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुरेंद्र को अभी भी फिल्मों में काम करने के ऑफर आते है.

1602644622 5f866a8ed7ff4

लेकिन वो ये कहकर मना कर देते है कि उन्होंने हिमालय में जाकर रहने का फैसला 40 साली की उम्र में ही कर लिया था. कुछ समय पहले मीडिया के सामने आए सुरेंद्र ने बताया था कि ” लोगों को शायद मेरे रहने का अंदाज़ पसंद नहीं आए, लेकिन सिर्फ पैसों के पीछे भागते रहना मेरी फितरत में नहीं हैं. मैंने कभी भी करियर में विश्वास नहीं किया. मैंने बहुत पहले ही ये सोच लिया था कि मैं वही चीजें जमा करूँगा जिनको मैं ऊपर ले जा सकूँ”