मिल्खा सिंह ने ‘भाग मिल्खा भाग’ के लिए लिए थे सिर्फ एक रुपये

मिल्खा सिंह

मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात 91 साल की उम्र में निधन हो गया। मिल्खा सिंह को भारतीय खेल जगत में किसी पहचान की कोई दिलचस्पी नहीं है।

मिल्खा सिंह ने फिल्म के लिए सिर्फ 1 रुपये लिए (फोटो क्रेडिट: फोटो- @milkhasinghfan Instagram)

हाइलाइट

  • मिल्खा सिंह ने फिल्म के लिए लिए थे 1 रुपये
  • फरहान अख्तर ने फिल्म में मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था
  • मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख के नाम से जाना जाता था

नई दिल्ली:

फ्लाइंग सिख के नाम से मशहूर महान एथलीट मिल्खा सिंह भले ही आज हमारे बीच न हों लेकिन वह हर भारतीय के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। मिल्खा सिंह का शुक्रवार देर रात 91 साल की उम्र में निधन हो गया। भारतीय खेल जगत में मिल्खा सिंह को किसी पहचान में कोई दिलचस्पी नहीं है, चाहे युवा हों या बूढ़े, उनके नाम से सभी वाकिफ थे। मिल्खा सिंह के जीवन पर एक फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम ‘भाग मिल्खा भाग’ था। साल 2013 में रिलीज हुई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की इस फिल्म में मिल्खा सिंह का किरदार मशहूर अभिनेता फरहान अख्तर ने निभाया था.

यह भी देखें: देखें काजल अग्रवाल का पिछला 1 साल

मिल्खा सिंह ने इस फिल्म के लिए सिर्फ एक रुपये लिए थे। एक रुपये के नोट की खास बात यह थी कि यह 1958 में छपा था, जब इन एथलीटों ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वतंत्र भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था। मिल्खा सिंह के निधन पर श्रद्धांजलि देते हुए फरहान अख्तर ने लिखा, ‘प्रिय मिल्खा जी, मेरा दिल अब भी यह स्वीकार नहीं कर पा रहा है कि आप नहीं रहे. शायद यह मेरा जिद्दी स्वभाव है जो मुझे आपसे सीखने को मिला। वही जिद जिसमें कुछ करने की ठान लेने पर मन कभी हार नहीं मानता और सच तो यह है कि आप हमेशा जिंदा रहेंगे क्योंकि आप बड़े दिल वाले, प्यार करने वाले, जमीन से जुड़े इंसान थे।

यह भी पढ़ें: ‘दोस्ताना 2’ से बाहर होने के बाद कार्तिक को मिली बड़ी फिल्म, देखें डिटेल्स

बता दें कि मिल्खा सिंह का 400 मीटर का रिकॉर्ड 38 साल तक जबकि एशियाई 400 मीटर का रिकॉर्ड 26 साल तक कायम रहा. मिल्खा सिंह के परिवार में तीन बेटियां डॉ. मोना सिंह, अलीजा ग्रोवर, सोनिया सांवल्का और बेटा जीव मिल्खा सिंह हैं. 14 बार के अंतरराष्ट्रीय चैंपियन गोल्फर जीव भी अपने पिता की तरह पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हैं। मिल्खा सिंह को चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर अस्पताल की गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया था। पांच दिन पहले मिल्खा की पत्नी, भारत की पूर्व वॉलीबॉल कप्तान, निर्मल कौर की भी मोहाली के एक निजी अस्पताल में कोरोना से मृत्यु हो गई थी।



संबंधित लेख

पहली बार प्रकाशित: 19 जून 2021, 06:32:16 अपराह्न

सभी नवीनतम के लिए मनोरंजन समाचार, बॉलीवुड समाचार, डाउनलोड समाचार राष्ट्र N एंड्रॉयड तथा आईओएस मोबाईल ऐप्स।


.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here