मारुति सुजुकी-टोयोटा के बीच चल रही है साठ-गांठ! जानें कब होंगी लांच

maruti-toyota

नई दिल्ली : भारतीय सहायक कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर और जापानी कार निर्माता कम्पनी मिलकर भारत में आने वाले 2022 तक एक साथ कई नई कारों के निर्माण कार्य की योजना बना रहे हैं. आपको बता दें कि ये दोनों दिग्गज कार कंपनियां मिलकर टोयोटा के लिए सेडान कार, मिड एसयूवी और एसयूवी कारों के निर्माण की तैयारी कर रहीं हैं. आइए अब हम आपको बताते हैं कि ये दिग्गज कार कंपनियां कौन-कौन से प्रोजेक्ट पर काम कर रहीं हैं जो कि आने वाले 2022 तक भारतीय बाजारों में नजर आएंगी.

टोयोटा RAV4 हाइब्रिड: सबसे पहले हम बात करेंगे टोयोटा की कार RAV4 SUV के बारे में. टोयोटा का यह मजबूत हाइब्रिड एडिशन इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही मौजूद है आपको बता दें कि कंपनी इस मॉडल को भारत में पेश करने की योजना बना रही है. टोयोटा कंपनी RAV4 हाइब्रिड एसयूवी को भारत में आयात करवाएगा लेकिन इनकी संख्या सीमित रहेगी. आपको बता दें कि RAV4 कंपनी की पांचवीं पीढ़ी की कार है जो कि एक मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ 2.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल पेट्रोल इंजन देखने को मिलगी. इस हाइब्रिड कार के रियर एक्सेल में एक मोटर लगी होगी. इस मोटर की वजह से ही इस कार के पिछले पहिए 80 फीसदी तक टार्क जनरेट करने की क्षमता रखते हैं.

टोयोटा सुजुकी Cross-Over: मीडिया में आईं खबरों की माने तो सुजुकी जेवी और टोयोटा एक नए कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर पर काम कर रहें हैं. इस कार की तुलना हम मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा से कर सकते हैं लेकिन ये कार उससे कुछ हाई रेंज में होगी. जानकारी के मुताबिक ये बात भी सामने आई है कि आने वाली ये नई हाइब्रिड कार मारुति सुजुकी S-cross के बदले में उतार सकती है. फिलहाल अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाज़ी होगा क्योंकि कम्पनी की इस कार को फिलहाल कोड नेम D22 दिया है. नए कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर का उत्पादन बैंगलोर के पास टोयोटा के प्लांट में किया जाएगा.कंपनी इस कार को आगामी 2 सालों में भारतीय बाज़ारों में उतारने का प्लान कर रही है.

टोयोटा मिड-साइज SUV: जापानी कार कंपनी, सुजुकी-टोयोटा के साथ मिलकर साझेदारी के तहत एक नई मिड-साइज एसयूवी पर काम कर रही है. आपको बता दें कि कंपनी ने इस नई एसयूवी को मुख्य रूप से भारतीय बाजारों सहित अन्य देशों में मिड साइज एसयूवी के बढ़ते बाजारों को लक्ष्य करके तैयारी की जा रही है. दोनों कंपनियां इस नई मिड-साइज़ एसयूवी को पेट्रोल वेरिएंट में ही लांच करने की सोच रही हैं. मारुति सुजुकी नए 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पर भी काम कर रही है, जो टोयोटा की इस एसयूवी में दिखाई दे सकती है. ये एसयूवी अगले साल तक भारतीय बाजारो में उतर सकती है.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here