महिलाओं में पीरियड्स से ही नहीं इस वजह से भी हो सकता है पेट में दर्द

महिलाओं में पीरियड्स से ही नहीं इस वजह से भी हो सकता है पेट में दर्द - Stress Buster

महिलाओं में पीरियड्स से ही नहीं इस वजह से भी हो सकता है पेट में दर्द : अक्सर महिलाओं को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है माहवारी। लेकिन कभी-कभी अचानक दर्द उनके लिए चिंता का विषय बन जाता है। अक्सर ऐसा होता है कि पीरियड्स नहीं आते लेकिन पेट पीरियड्स जैसा लगने लगता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताएंगे।

यह एक कारण है कि पेट में दर्द क्यों हो सकता है।

यदि पेट का दर्द बिल्कुल अवधि की तरह है, तो यह गर्भावस्था का संकेत हो सकता है। इस अवधि के दौरान, पेट में ऐंठन होती है और स्तनों में थोड़ी सूजन और सूजन शुरू होती है और जड़ता शुरू होती है।

पेट दर्द का कारण देर से पीरियड होता है। जिन लड़कियों के पीरियड्स हमेशा अनियमित होते हैं, उन्हें सटीक दर्द का पता नहीं चलेगा।

रजोनिवृत्ति के दौरान, मासिक धर्म अनियमित हो जाता है, जिससे पेट में ऐंठन और रक्तस्राव हो सकता है क्योंकि इस दौरान शरीर में प्रजनन हार्मोन अस्थिर हो जाते हैं।

जब भ्रूण फैलोपियन ट्यूब के अंदर बढ़ने लगता है, तो इस दौरान पेट में दर्द होता है। इसके अलावा, कुछ अल्सर डिम्बग्रंथि ऊतक के अंदर बनते हैं, जिससे अवधि जैसी पीड़ा होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here