महिलाओं के लिए परेशानी बनता हैं पीरियड्स का दर्द

महिलाओं के लिए परेशानी बनता हैं पीरियड्स का दर्द - Stress Buster

पीरियड्स महिला के जीवन चक्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे स्वास्थ्य के लिहाज से जरूरी माना जाता है। महिलाओं को भी पीरियड्स के दौरान दर्द का सामना करना पड़ता है। लेकिन कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है जो रक्त की कमी, हार्मोन में असंतुलन, कमजोरी आदि के कारण हो सकता है। इससे राहत पाने के लिए महिलाएँ दर्द निवारक दवाएँ या अन्य दवाएँ लेती हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार उपाय लेकर आए हैं जो आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे और शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

पीरियड्स के दौरान ज्यादा तली, मसालेदार चीजें खाने से बचें। इसके बजाय, आहार में हरी सब्जियां, हरी और हर्बल चाय, समुद्री शैवाल के बीज, सूखे फल, साथ ही साथ उनके उत्पाद शामिल होने चाहिए, जो आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इन चीजों का सेवन करने से पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने और इम्युनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है।

हींग

हींग का सेवन भी काफी कारगर साबित होता है। वास्तव में, बहुत सारी महिलाएं इस दौरान पेट की गैस, एसिडिटी आदि से पीड़ित होती हैं। इस वजह से, महिलाएं अक्सर समझती हैं कि पेट दर्द का कारण एसिडिटी नहीं बल्कि पीरियड दर्द है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए एक चुटकी हींग को पानी के साथ लेने से आराम मिलता है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here