महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन

Vitamins For Women :- महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन
 महिलाओं के लिए जरूरी है इन विटामिनों का सेवन :  महिलाओं के लिए स्वस्थ और फिट जीने के लिए बहुत से विटामिन का सेवन करना जरूरी है इन विटामिनों से उन्हें भरपूर ऊर्जा मिलती है। जिसके साथ वे बच्चों से घर तक साथ ही सभी जिम्मेदारियों का ठीक से निर्वहन भी कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए घर के काम, माहवारी, प्रसव, परिवार की देखभालकरना एक जिम्मेदारी है। इस प्रकार, उनके पास पुरुषों की तुलना में अधिक है पोषण ज़रूरी है। लेकिन अ व्यस्त कार्यक्रम इस वजह से उन्हें अपनी परवाह नहीं है। जबकि उन्हें कई तरह के विटामिन नियमित रूप से लेने चाहिए।

विटामिन ए के लिए खाएं

रजोनिवृत्ति के कारण महिलाएं शरीर में विभिन्न परिवर्तन हो जाता। जिससे उनकी त्वचा पर उनके शरीर पर काफी प्रभाव पड़ता है। तो उन्हें विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ पसंद- गाजर, पपीता, कद्दू बीज, पालक आदि का सेवन करना चाहिए। विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्या से छुटकारा पाने के लिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन बी9 –

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन बी-9 यह आवश्यक है। यह उनमें जन्म दोष समस्या को रोकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए बीन्स, अनाज, खमीर विटामिन बी आदि युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

हड्डियों के लिए जरूरी विटामिन डी

मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। इसके लिए मशरूम, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मक्खन, दलिया, वसायुक्त मछली, अंडे आदि का सेवन करना चाहिए।

 

सुंदरता के लिए जरूरी है विटामिन ई

महिलाओं की सुंदरता बनाए रखने के लिए विटामिन ई का भरपूर सेवन करना चाहिए। इस से झुर्रियाँ, चेहरे पर धब्बे आदि कोई समस्या नहीं है। त्वचा को नमी मिलती है और वह जवान दिखती है। तोह फिर बादाम, मूंगफली, मक्खन, पालक आदि खाएं, यह मेनोपॉज के दौरान याददाश्त कम होने की समस्या से भी बचाता है।

विटामिन खाने के फायदे

विटामिन K इसका सेवन महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। बच्चे के जन्म के दौरान बहुत खून बह रहा है समस्या नहीं होती है। तोह फिर सोयाबीन तेल, हरी सब्जियां आदि को आहार में शामिल करना चाहिए।.

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here