मलेरिया से करना है बचाव तो अपनाएं यह आसान टिप्स

मलेरिया से करना है बचाव तो अपनाएं यह आसान टिप्स

अपनी खिड़कियों को अच्छी तरह से कवर करें और उन्हें बंद रखें। यदि आप चाहते हैं कि घर में ताजी हवा आये तो उन्हें जाल से ढक दें ताकि मच्छर आपके घर में प्रवेश न कर सकें।

मलेरिया एक संक्रामक रोग है, जो आमतौर पर मच्छरों के काटने से होता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें तेज बुखार, ठंड लगना और मांसपेशियों में दर्द आदि की समस्या होती है। कई बार इसके कारण गंभीर लक्षण चक्र भी नजर आ सकते हैं। इनमें हृदय, फेफड़े, गुर्दे या मस्तिष्क को नुकसान शामिल है। यह जानलेवा भी हो सकता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इस संक्रमण को रोकने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपका मलेरिया से बचाव करने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

उन्हें फॉग आउट करें 

बारिश के मौसम के शुरू होने से पहले अपने क्षेत्र में फॉगिंग करें और इसे पर्याप्त अंतराल पर दोहराया जाना चाहिए। फॉगिंग से उन जगहों पर छिपे मच्छरों को मारने में मदद मिलती है। इससे मलेरिया से भी काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।

पानी जमा होने से बचें 

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, कूलर, छोटे गड्ढों, टायरों में पानी जमा न रखें। ये मच्छरों के पनपने के लिए उपयुक्त आवास हैं। यह सुनिश्चित करना सबसे अच्छा है कि भंडारण के लिए रखे जाने वाले स्थानों में पानी नहीं है। अगर बारिश के बाद आपको तुरंत आसपास की सफाई करनी चाहिए।

कपड़ों पर दें ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि मच्छरों से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने कपड़ों पर विशेष रूप से ध्यान दें। आप फुल स्लीव्स शर्ट से लेकर लाॅन्ग पैंट आदि पहनें। कोशिश करें कि अपनी बाॅडी को कवर करें। सूती कपड़े बेहतर हैं और वे हल्के रंग के होने चाहिए।

मच्छर भगाने वाली क्रीम और बैंड का उपयोग करें

आप काउंटर मॉस्किटो रिपेलेंट क्रीम और बैंड पर विभिन्न उपयोग कर सकते हैं। जब आप किसी बगीचे में या बाहर खेल रहे हों तब भी वही आपको सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

मच्छरदानी का उपयोग करें 

यह मच्छरों को दूर रखने का सबसे सरल तरीका है। जब आप सो रहे होते हैं, तब मच्छरों के काटने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है। मच्छरदानी का उपयोग करना न तो आपको हानिकारक मच्छरों के रसायनों के संपर्क में लाता है और न ही यह आपके शरीर को नुकसान पहुँचाता है।

विंडो नेट का उपयोग करें 

अपनी खिड़कियों को अच्छी तरह से कवर करें और उन्हें बंद रखें। यदि आप चाहते हैं कि घर में ताजी हवा आये तो उन्हें जाल से ढक दें ताकि मच्छर आपके घर में प्रवेश न कर सकें।

– मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here