मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और जलन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – स्ट्रेस बस्टर

मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और जलन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - स्ट्रेस बस्टर

मौसम बदलने के साथ ही मच्छरों का आतंक भी शुरू हो जाता है। ऐसे में मच्छरों को भगाने के लिए आप कितने भी उपाय कर लें, मच्छर ही काटते हैं। नींद में खलल डालने वाले मच्छर कभी-कभी इतने खतरनाक होते हैं कि उनके काटने से एलर्जी भी हो सकती है। विशेष रूप से मच्छर के काटने से अक्सर लाल चकत्ते हो जाते हैं। चेहरे पर ये लाल निशान और भी बेकार लगते हैं। कई बार इन रैशेज से छुटकारा पाने में 6-7 दिन से ज्यादा का समय लग जाता है। ऐसे में अगर मच्छर के काटने के बाद आपके चेहरे पर लाल धब्बे दिखाई दें तो आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब के सिरके का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए किया जाता है। साथ ही वजन घटाने के लिए सेब के सिरके को पानी में मिलाकर पिया जाता है। अगर आपके चेहरे पर मच्छर के काटने के निशान हैं तो तीन चम्मच पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर लगाएं। निशान गायब हो जाएंगे।

नींबू का छिलका
अगर आपको मच्छर के काटने से रैशेज हो गए हैं तो उस जगह पर नींबू का छिलका लगाएं। इससे आपके पिंपल्स गायब हो जाएंगे। खुजली नहीं होगी।

प्याज का टुकड़ा
प्याज के एक टुकड़े को मच्छर के काटने से होने वाले रैशेज पर लगाएं। इससे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और खुजली भी खत्म हो जाएगी।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पहले से घोल बना लें। जब भी कोई मच्छर काट ले तो उसे काटे हुए स्थान पर लगाएं। इससे रैशेज के निशान दूर होंगे और खुजली भी कम होगी।

एलोवेरा जेल
इससे आपकी त्वचा पर मच्छर के काटने की समस्या खत्म हो जाएगी। यह त्वचा को ठंडक भी प्रदान करेगा। यदि मच्छर के काटने वाली जगह से खून बह रहा हो तो वह भी ठीक हो जाता है और त्वचा की जलन और खुजली दूर हो जाती है।


Follow Us: | Google News | Dailyhunt News| Facebook | Instagram | TwitterPinterest | Tumblr |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here