मंथली फूड बजट बनाने के 14 ईज़ी टिप्स

Monthly Budget Tips

मंथली फूड बजट बनाने के 14 ईज़ी टिप्स  : मंथली फूड बजट बनाकर आप अपने अनावश्यक ख़र्चों को कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन मज़ेदार बात यह कि हममें से अधिकतर लोगों को फूड बजट बनाना ही नहीं आता. अगर आता भी है, तो योजनाबद्ध तरी़़के से वे फूड बजट नहीं बना पाते हैं. आइए हम आपको बताते हैं सही फूड बजट बनाने का तरीका-

1. प्राथमिकता के आधार पर अपनी फूड लिस्ट, जैसे- आटा, चावल, शक्कर, अनाज आदि बनाएं. बाद में बजट को ध्यान में रखते हुए अन्य चीज़ों (ग्रीन टी आदि की) की लिस्ट बनाएं.

2. रोज़ाना कुछ न कुछ ग्रॉसरी का सामान ख़रीदने की बजाय वीकली फूड लिस्ट बनाए. इससे आपको फूड पर होनेवाले ख़र्च का अनुमान लग जाएगा.

3. इस लिस्ट को आप फ्रिज के डोर पर लगाकर रख सकती है. अगर कोई सामान ख़त्म हो जाए, तो आप उसे तुरंत नोट कर सकती है और अनावश्यक ख़र्चों से बच सकती हैं.

4. ग्रॉसरी का सामान ख़रीदने के लिए आसपास की छोटी-छोटी दुकानों पर जाने की बजाय सुपर मार्केट या होलसेल मार्केट से सामान ख़रीदें. क्योंकि सुपर मार्केट व छोटी दुकानों के रेट में बहुत फ़र्क़ होता है.

5. आपकी ग्रॉसरी लिस्ट बहुत लंबी है, तो इनकी ख़रीदारी ऐसी जगह से करें, जहां पर सेल या डिस्काउंट ऑफर हो.

6. सेल में ऐसे खाद्य पदार्थों को अधिक मात्रा में ख़रीद सकते हैं, जिनका आप अधिक मात्रा में उपयोग करते हैं.

7. ध्यान रखें, सेल में ज़रूरत से ज़्यादा सामान ख़रीदकर आप अपने किराने का बिल ब़ढ़ा रहे हैं, इसलिए सेल में ख़रीदारी ज़रूर करें, लेकिन बजट को ध्यान में रखकर.

Monthly Budget Tips

8. सेल में ग्रॉसरी की ख़रीददारी करते समय फूड की क्वालिटी और क्वांटिटी से समझौता न करें.

9. फूड संबंधी ख़र्चों पर नियंत्रण रखने के लिए ज़रूरी है कि जितनी ज़रूरत है, उतना ही पकाया जाए, ताकि खाना बर्बाद न हो.

10. अगर बच भी जाए, तो फेंकने की बजाय लेफ्टओवर रेसिपी बनाकर खाएं.

11. ग्रॉसरी फूड की ख़रीदारी करते समय आप फूड कूपन का लाभ उठा सकती है, लेकिन कूपन का इस्तेमाल करते समय सस्ता सामान न ख़रीदें.

Monthly Budget Tips

12. आजकल बहुत से ऑनलाइन ग्रॉसरी ऐप्स मौजूद हैं. इन ऐप्स की सहायता से भी ग्रॉसरी शॉपिंग कर सकती हैं.

13. इन ऐप्स में भी सेल, डिस्काउंट और कैश बैक जैसे बहुत सारे ऑफर होते हैं. इन ऑफर का लाभ ग्रॉसरी शॉपिंग कर सकते हैं.

14. अगर आप रेस्टॉरेंट का खाना खाने के शौकीन है या फिर आप सप्ताह में 2-3 बार खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो अपनी इस आदत को सुधारें. ऐसा करके आप न केवल अनावश्यक ख़र्च को कम कर सकते है और होममेड खाना खाकर भी फिट रहेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here