भीषण ठंड से बचाने के लिए अमेरिका से इंपोर्ट किए कपड़ों में एक्शन में द‍िखे भारतीय सैनिक

cb86e4b2d98a2a0073490c0787ee5b65?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

नई दिल्ली: लद्दाख मसले पर चीन के साथ गतिरोध कम होने का कोई भी संकेत नहीं दिख रहा है. ऐसे में पूर्वी लद्दाख में कंपकपी सर्दी के साथ सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए अमेरिका से कपड़े इम्पोर्ट किए गए हैं. 

बुधवार को न्यूज एजेंसी एएनआई को रक्षा सूत्रों द्वारा जारी एक तस्वीर में दिखाया गया कि भारतीय सेना के एक जवान ने हाल ही में आर्मी को मिले एसआईजी सॉयर असॉल्ट राइफल (SIG Sauer assault rifle) के साथ सफेद पोशाक पहना हुआ है. 

एएनआई ने बताया कि सेना, चीन सीमा पर तैनाती के दौरान सर्दियों को मात देने में मदद करने के लिए सैनिकों को नए ठिकाने और कपड़े मुहैया करा रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को भारतीय सेना को अमेरिका से अत्यधिक ठंडे मौसम के कपड़ों का पहला बैच मिला. 

सूत्रों ने एएनआई को बताया, भारतीय सेना ने सियाचिन और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में पश्चिमी मोर्चों सहित पूरे लद्दाख क्षेत्र में तैनात सैनिकों के लिए इन कड़क ठंड के मौसम के कपड़ों के सेट का 60,000 का स्टॉक रखा है.

इस वर्ष, इन सेटों की अतिरिक्त 30,000 की आवश्यकता थी, क्योंकि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीनी आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए इस क्षेत्र में करीब 90,000 सैनिक तैनात हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा सचिव मार्क टी थोमर द्वारा दोनों देशों (भारत-अमेरिका) के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण वार्ता के एक दिन के बाद अमेरिका द्वारा डिलिवर किया गया.