भारत में लॉन्च हुई Volkswagen Polo & Vento

भारत में लॉन्च हुई Volkswagen Polo & Vento

फॉक्सवैगन ने अपनी पॉपुलर हैचबैक पोलो और सेडान वेंटो को BS6 इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है. BS6 पोलो की शुरुआती कीमत 5.82 लाख और BS6 वेंटो की शुरुआती कीमत 8.86 लाख रुपए है. फोक्सवेगन इंडिया ने BS6 मानकों वाली पोलो और वेंटो को तय डेडलाइन से पहले भारत में लॉन्च कर दिया है.

दोनों कारों को अब सिर्फ 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो आगामी इंधन नियमों के अनुकूल है और इस इंजन ने अबतक पोलो और वेंटो में दिए जा रहे 1.2-लीटर और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन की जगह ली है. कंपनी ने इस कारों में 1.0-लीटर MPI और TSI इंजन उपलब्ध कराए हैं जिनमें MPI इंजन पोलो में लगा है, वहीं वेंटो को TSI इंजन दिया गया है. बता दें कि कंपनी के प्लान के मुताबिक 1.5-लीटर डीजल इंजन बंद कर दिया गया है.

फोक्सवेगन इंडिया द्वारा उपलब्ध कराया गया नया 1.0-लीटर इंजन EA 211 फैमिली का हिस्सा है. ये इंजन 108 bhp पावर और 175 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है और कंपनी का कहना है कि 1.2-लीटर इंजन के मुकाबले नया तीन-सिलेंडर इंजन हल्फा और किफायती है. इसके अलावा पोलो TSI के साथ 6-स्पीड मैन्युअल दिया गया है जो टर्बो पेट्रोल इंजन वाली इस हैचबैक में पहली बार उपलब्ध कराया गया है, ये कार के सामान्य वर्ज़न में भी पेश किया गया है. नए 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन ने 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स की जगह ली है. कार के बेस वेरिएंट की कीमत में 10,000 रुपए तक इज़ाफा हुआ है, वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 12,000 रुपए तक बढ़ी है.

Previous articleसिंधिया परिवार को ललकार कर कांग्रेस ने गलती की-ज्योतिरादित्य सिंधिया
Next articleभारत में लॉन्च हुए Redmi Note 9 pro और Note 9 pro Max