भारत के ये राज्य है सबसे अमीर देखो राज्य किस नंबर पर

भारत के ये राज्य है सबसे अमीर देखो राज्य किस नंबर पर

क्या भारत का नाम इस लिस्ट में है या नहीं आओ जानते है भारत एक तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश है भारत के विकास में उसके राज्यों का काफी योगदान है आज हम आप लोगों को भारत के 5 सबसे अमीर राज्य के बारे में बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है।

2064a92f247367102e568879007c2825 1?source=nlp&quality=uhq&format=webp&resize=720

गुजरात

गुजरात भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य है भारत को विकसित बनाने में गुजरात का अहम योगदान होता है गुजरात की कुल जीडीपी 8 लाख करोड़ से भी ज्यादा है जिसके कारण यह भारत का पांचवा सबसे अमीर राज्य है गुजरात की जीडीपी का मुख्य आधार वहां के पर्यटक स्थल और व्यापार है।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अमीर राज्य है पश्चिम बंगाल की कुल जीडीपी 9 लाख करोड़ से भी ज्यादा है जिसके कारण यह भारत का चौथा सबसे अमीर राज्य है पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता है जहां सबसे ज्यादा व्यापार होता है जिसके कारण यहां की जीडीपी मजबूत है।

उत्तर प्रदेश

लिस्ट में तीसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश आता है उत्तर प्रदेश भारत का अमीर राज्य होने के साथ साथ दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य भी है उत्तर प्रदेश की कुल जीडीपी लाख करोड़ से भी ज्यादा है उत्तर प्रदेश भारत का एक पर्यटक राज्य माना जाता है जहां हर साल लाखो की संख्या में टूरिज्म घूमने जाते है यहां की जीडीपी में पर्यटक स्थल का काफी योगदान होता है।

तमिलनाडू

तमिलनाडू भारत का दूसरा सबसे अमीर राज्य माना जाता है तमिलनाडू भारत अमीर राज्य के साथ साथ एक विकसित और शिक्षित राज्य है यहां की कुल जीडीपी 12 लाख करोड़ से भी ज्यादा है तमिलनाडू में आपको प्राचीन मंदिर और गुफाओं को देखने को मिलेगा तमिलनाडू में अनेक दर्शनीय स्थल है जिसके कारण यहां की जीडीपी मजबूत है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य माना जाता है महाराष्ट्र की कुल जीडीपी 15 लाख करोड़ से भी ज्यादा है महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है जिसे भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है मुंबई में व्यापार और सरकारी काम ज्यादा होता है महाराष्ट्र की जीडीपी में मुंबई का 40 प्रतिशत योगदान है।

आपको कैसी लगी जॉनकारी हमे जरूर बताये जानकारी पसंद आई तो लाइक और शेयर जरूर करे ऐसी ही नई नई जानकरी के लिए हमे फॉलो करें।