भारत का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है Samsung Galaxy Fold, फोन में हैं 6 कैमरे


Samsung ने अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। Samsung Galaxy Fold भारत में आने वाला पहला फोल्डेबल एंड्रॉयड स्मार्टफोन है। इस फोन की खासियत की बात करें तो फोन का इस्तेमाल टैबलेट जैसे डिवाइस के तौर पर हो सकता है। फोन में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। सैमसंग के इस स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 12 जीबी रैम दी गई है। फोन की प्री-बुकिंग 4 अक्टूबर से शुरू करेगी। इसे मार्केट में 20 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा। प्री-बुकिंग सैमसंग की ई-शॉप और 35 शहरों के 315 आउटलेट में होगी। आइये जानते हैं फोन के सभी स्पेसिफिकेशन के बारे में।

इसे भी पढ़ें: तीन रियर कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Vivo U10, कीमत 8,990 रुपये

Samsung Galaxy Fold के स्पेसिफिकेशन
 
– सैमसंग के इस स्मार्टफोन में 4.6 इंच का सुपर एमोलेड पैनल है, एचडी+ (840×1960 पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाला डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 21:9 है।
– गैलेक्सी फोल्ड एंड्रॉयड 9 पाई पर चलता है। इसके ऊपर वन यूआई स्किन है जो फोल्डेबल डिस्प्ले पर ऐप कंट्यूनिटी को सपोर्ट करती है। 
– फोन में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है।
– सैमसंग फोल्डेबल फोन में 12 जीबी रैम दी गई है। फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 512 जीबी है और ज़रूरत पड़ने पर माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल करना संभव होगा।
-सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में तीन रियर कैमरे हैं। फ्रंट पैनल पर दो कैमरे हैं और कवर पर एक सेल्फी सेंसर है। फोन के बैक पैनल पर 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है, दूसरा 12 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा जो डुअल पिक्सल एफ, ओआईएस से लैस है और तीसरा 12 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा हैं जो पीडीएफ, ओआईएस, अपर्चर एफ/2.4 और 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम के साथ आएगा।
–  सेल्फी के शौकीनों के लिए फोन के फ्रंट पैनल पर 10 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर एफ/2.2 है और दूसरा 8 मेगापिक्सल का आरबीजी डेप्थ कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/1.9 है। इसके साथ 10 मेगापिक्सल का कवर कैमरा है।
– कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, वाई-फाई 6, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। 
– स्मार्टफोन स्टीरियो स्पीकर्स के साथ आता है और ये डॉल्बी एटमस सराउंड साउंड टेक्नोलॉजी से लैस हैं। 
– एक्सेलेरोमीटर, बैरोमीटर, जियोमैगनेटिक, जायरोस्कोप, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं।

इसे भी पढ़ें: डुअल पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ Vivo V17 Pro भारत में हुआ लॉन्च, जानिए सभी फीचर्स

Samsung Galaxy Fold की कीमत 
सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड के 12 जीबी रैम + 512 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 1,64,999 रुपये है। फोन कॉस्मोज़ ब्लैक रंग में मिलता है।