भारतीयों के इस कदम से घबराया चीन माल 40 फीसदी डाउन

भारतीयों के इस कदम से घबराया चीन, माल 40 फीसदी डाउन
भारतीयों के इस कदम से घबराया चीन माल 40 फीसदी डाउन : चीन में बने उत्पादों का उपयोग नहीं करने को लेकर चल रही जागरूकता मुहिम की वजह से जयपुर में चीन निर्मित उत्पादों की बिक्री करीब चालीस प्रतिशत घट गई है। उरी हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के चलते कई संस्थाओं ने लोगों से चीन के बने उत्पादों के बहिष्कार करने की अपील की है। इसका असर चीन में निर्मित उत्पादों की बिक्री पर सीधा नजर आ रहा है।

खरीददार चीन में बने उत्पाद से किनारा कर स्वदेशी उत्पाद खरीद रहे हैं। एक व्यवसायिक संगठन के आकलन के अनुसार दीपावली के मौके पर चीन उत्पादों के बहिष्कार करने का असर चीन में निर्मित सजावटी लाइट और अन्य अन्य उत्पादों की बिक्री 30 से 40 प्रतिशत तक कम हुई है। एलसीडी की मांग में दस से पंद्रह प्रतिशत और मोबाइल बिक्री दो प्रतिशत तक कम हुई है।

जयपुर व्यापार महासंघ के सचिव अजय विजवर्गीय ने कहा कि उपभोक्ता चीन निर्मित उत्पाद खरीदने के बजाय भारतीय उत्पाद खरीद रहे है। सजावटी लाईटस के कारोबारी श्याम मीणा ने बताया कि सबसे ज्यादा बिकने वाली चीन निर्मित सजावटी प्रकाश बल्बों की बिक्री में भारी गिरावट आई है। चीन निर्मित उत्पाद सस्ते होते हैं लेकिन लोगों में जागरूकता के चलते अब स्वदेशी वस्तुए खरीद रहे है।

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here