ब्यूटी प्रॉब्लमः सर्दियों में रूखी त्वचा का कैसे रखें ख़्याल?

ब्यूटी प्रॉब्लमः सर्दियों में रूखी त्वचा का कैसे रखें ख़्याल?(How To Take Care Of Dry Skin In Winters)
ब्यूटी प्रॉब्लमः सर्दियों में रूखी त्वचा का कैसे रखें ख़्याल? : चूंकि मेरी स्किन ड्राई है, इसलिए ठंडी में त्वचा पर दरारें पड़ जाती हैं और ख़ून आने लगता है. एेसे में त्वचा का ख़्याल कैसे रखना चाहिए?

 

सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन वालों को अपनी त्वचा का ख़ास ख़्याल रखना चाहिए. इसके लिए थिक या एक्स्ट्रा ऑयल मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा रूखी महसूस नहीं होगी. आल्मंड या ऑलिव ऑयल युक्त मॉइश्चराइज़र ख़रीदें. रात में सोने से पहले त्वचा को कोल्ड क्रीम से मॉइश्चराइज़ करना न भूलें. गरम पानी से नहाने की भूल न करें. इससे आपकी स्किन डैमेज़ हो सकती है और रूखी भी.

How To Take Care Of Dry Skin In Winters

मेरी स्किन काफ़ी ऑयली है. सर्दी के मौसम में ऑयली स्किन का कैसे ख़्याल रखना चाहिए?

ऑयली स्किन वालों को अपनी त्वचा का ख़्याल इस प्रकार रखना चाहिए, ऑयल फ्री, वॉटर बेस्ड या फिर जेल बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें. इससे त्वचा को नमी मिलती है और त्वचा ऑयली नज़र नहीं आती. एक दिन के अंतराल पर विटामिन ई युक्त कोल्ड क्रीम से चेहरे और हाथ-पैर का मसाज करें. इससे त्वचा की रूखी परत हट जाएगी और नई त्वचा मुलायम बनी रहेगी. त्वचा की सुरक्षा के लिए पेट्रोलियम जेली के बजाय ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें. ये दरारों से ऑयली स्किन की हिफ़ाजत करता है.

ठंडी के मौसम में मेरे बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. एेसा क्यों होता है? मुझे बालों का ख़्याल कैसे रखना चाहिए?

How To Take Care Of Dry Skin In Winters

ठंडी में त्वचा की तरह स्कैल्प में भी रूखापन आ जाता है, जिससे खुजली होती है और खुजलाने से डैंड्रफ हो जाता है. इससे बचने के लिए नियमित रूप से हॉट ऑयल मसाज करें. इससे स्कैल्प को पोषण मिलेगा और बाल भी मज़बूत होंगे. अगर आपके बाल डैंड्रफ की गिरफ़्त में आ चुके हैं तो एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करें. इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी.

मेरे बाल काफ़ी शाइनी है, मगर ठंड का मौसम आते ही ये बेजान और रूखे नज़र आते हैं. इनकी हिफ़ाजत के लिए क्या करना चाहिए?

ठंडी हवाएं बालों को रूखा बना देती हैं. एेसे में बालों को शाइनी बनाए रखने के लिए नहाने के लिए कुनकुने पानी का इस्तेमाल करें. धोने से पहले बालों में तेल ज़रूर लगाएं और बाल धोने के बाद कंडीशनर, केमिकलयुक्त ट्रीटमेंट लेने से बचें. इससे आपके बाल ठंडी के मौसम में नर्म-मुलायम नज़र आएंगे.

Follow करें और दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here