बेबी प्लानिंग के सवालों से हैं परेशान, तो इन स्मार्ट तरीकों से संभालें बात

शर्माना छोड़ें


शर्माना छोड़ें

परिवार बढ़ाने के सवाल पर झिझक होती है और कई लोगों के चेहरे तो शर्म से लाल हो जाते हैं। आपकी इस झिझक के बारे में जब सामने वाले को पता चल जाता है तो वो परेशान करने के लिए बार बार यही विषय लेकर बैठ जाते हैं। आप जब खुलकर अपनी बात कहना सीख जाएंगे तो लोग आपको इरिटेट करना भी छोड़ देंगे।

गुस्सा न हों

गुस्सा न हों

आमतौर पर लड़कियों से ही शादी के बाद ये सवाल पूछा जाता है कि वो बच्चा कब प्लान कर रही हैं, मगर कई बार लड़के भी इस सवाल से नहीं बच पाते हैं। आप इस तरह के सवाल को ज्यादा तवज्जो न दें। आपको ऐसी स्थिति में अपने इमोशन पर कंट्रोल रखना होगा। धैर्य से काम लें और इस तरह के सवाल का उल्टा जवाब देने से बचें। और हां, अपना मूड खराब न करें क्योंकि आप और आपके पार्टनर इसका जवाब जानते हैं।

सवाल का मजाकिया अंदाज में दें जवाब

सवाल का मजाकिया अंदाज में दें जवाब

अगर सामने वाला व्यक्ति बार बार एक ही सवाल करता है तो आप उसका जवाब मजाक में देना शुरू कर दें। आप व्यंग्य के तौर पर बात का जवाब दे सकते हैं कि आपकी निजी जिंदगी है और बेबी प्लानिंग का फैसला भी आपका पर्सनल मामला है। आपको जब उचित लगेगा तब आप लोगों को गुड न्यूज देंगे।

मानसिक रूप से खुद को तैयार करें

मानसिक रूप से खुद को तैयार करें

अगर आपने फैमिली प्लानिंग नहीं की है तो बेबी प्लानिंग के सवालों से घबराने की जरुरत नहीं है। इन सवालों से खुद पर दबाव न बनाएं। आप और आपके पार्टनर जब बेबी के लिए शारीरिक और मानसिक तौर से तैयार हों तब इस बारे में सोचें। लोगों को सवाल करने की आदत होती है इसलिए आप उनकी बातों से परेशान न हों।

पार्टनर का सपोर्ट

पार्टनर का सपोर्ट

अगर किसी एक से इस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं तो बेहतर होगा आप दोनों साथ बैठकर इस पर बात करें और साथ ही इसका हल ढूंढें। आपका पार्टनर जब साथ होगा तो आप दुनिया की किसी भी तरह की स्थिति का सामना कर सकते हैं और इस तरह के सवालों का जवाब आसानी से दे सकते हैं।

विषय बदल दें

विषय बदल दें

किसी फंक्शन या पार्टी में जब परिवार के लोग इकट्ठा होते हैं तो इधर-उधर की बातें होना लाजमी हैं। ऐसे में अगर आपकी शादी हुए कुछ समय बीत गया है तो आप सबके निशाने पर रहेंगे। आपसे पक्का बेबी प्लानिंग का सवाल किया जाएगा। आपको यहां होशियारी दिखानी है और बिना देर किये टॉपिक ही बदल देना है। इस ट्रिक से आप इस सवाल का जवाब देने से बच जाएंगे, साथ ही लोगों को भी ये पता चल जाएगा कि आप अभी इस मामले पर बात नहीं करना चाहते हैं।



Source link